थर्मस फ्लास्क से चाय की गंध को कैसे करें दूर? जानिए चार सरल और प्रभावी उपाय

0
1
थर्मस फ्लास्क से चाय की गंध को कैसे करें दूर?
थर्मस फ्लास्क से चाय की गंध को कैसे करें दूर?

थर्मस फ्लास्क उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं जो चाय पीना बहुत पसंद करते हैं और इसे कहीं भी ले जाना चाहते हैं। थर्मस फ्लास्क चाय या कॉफी के शौकीनों के बीच काफी आम है। लेकिन क्या आप जानते हैं, बार-बार इसका इस्तेमाल करने से फ्लास्क बोतल में चाय की महक रह जाती है और यह अन्य पेय पदार्थों के स्वाद को प्रभावित करती है। यदि आप अपने थर्मस फ्लास्क से चाय की महक को हटाना चाहते हैं, तो कुछ आसान घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं….

बेकिंग सोडा का जादू

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक क्लीनर है जो गंध और दाग को आसानी से हटा सकता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा को गर्म पानी में मिलाएं और इसे थर्मस फ्लास्क में डालें। फ्लास्क को अच्छे से हिलाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे साफ पानी से धो लें। बेकिंग सोडा गंध को न्यूट्रलाइज करता है और आपके थर्मस को ताजा बनाए रखता है।

सिरका का असर

सिरका एक असरदार घरेलू उपाय है जो गंध को खत्म करने में मदद करता है। आधा कप सफेद सिरका गर्म पानी में मिलाकर फ्लास्क में डालें। इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर अच्छे से हिला लें। बाद में इसे पानी से धो लें। सिरका एसिडिक नेचर गंध और बैक्टीरिया को खत्म करने में प्रभावी होता है।

नींबू और नमक का उपयोग

यदि आप प्राकृतिक तरीके को पसंद करते हैं, तो नींबू और नमक का उपयोग करें। आधे नींबू को निचोड़ें और उसमें थोड़ा नमक मिलाएं। इस मिश्रण को फ्लास्क में डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। नींबू की अम्लता और नमक की क्षारीयता गंध को दूर करने में मदद करती है।

डिशवॉशिंग लिक्विड और ब्रश

थर्मस फ्लास्क को नियमित रूप से धोने के लिए डिशवॉशिंग लिक्विड का उपयोग करें। एक लंबा ब्रश लें और फ्लास्क की अंदरूनी सतह को अच्छे से साफ करें। ब्रश के इस्तेमाल से फ्लास्क के कोनों और दरारों में फंसी चाय की गंध और दाग भी आसानी से हट जाते हैं।

इन चार आसान तरीकों को अपनाकर आप अपने थर्मस फ्लास्क को गंध मुक्त और ताजा बनाए रख सकते हैं।