Dandruff Removing Tips: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर झट से करें दूर

0
81
Dandruff Removing Tips: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर झट से करें दूर
Dandruff Removing Tips: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर झट से करें दूर

Dandruff Removing Tips: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोगों को डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। ये देखने में बेहद ही खराब लगते हैं और अगर यह बढ़ जाएं तो काफी हानिकारक भी होते हैं। ज्यादा डैंड्रफ होने से बालों के जड़ कमजोर हो जाते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि डैंड्रफ को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर इसपर ध्यान नहीं दिया गया तो यह तेजी से बढ़ने लगता है। कहीं न कहीं ज्यादा डैंड्रफ होना गंजेपन की समस्या का कारण भी बन जाता है। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

2Q==

Dandruff Removing Tips: नारियल के तेल में नींबू मिलाकर लगाएं

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू के रस को नारियल तेल में मिलाकर लगाएं और हल्के हाथों से जड़ों में अप्लाई करें। धीरे-धीरे अपने स्कैल्प को भी मसाज करें।

Dandruff Removing Tips: दही

दही के इस्तेमाल से कई तरह की परेशानियों से निजात पाया जा सकता है। यह न सिर्फ पेट के लिए बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। नारियल के तेल में दही मिलाकर लगाने से डैंड्रफ काफी कम हो जाता है। इतना ही नहीं दही के इस्तेमाल से बाल काफी सिल्की और शाइनी हो जाते हैं।

Dandruff Removing Tips: बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करें

डैंड्रफ को भगाने के लिए बेकिंग सोडा भी एक काफी अच्छा ऑप्शन साबित होता है। बेकिंग पाउडर की सही मात्रा को नारियल तेल में मिलाएं और हल्के हाथों से स्कैल्प पर अप्लाई करें। इससे आपको डैंड्रफ से काफी जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

dandruff treatment

Dandruff Removing Tips: टी ट्री ऑयल

डैंड्रफ की समस्या होने पर टी-ट्री ऑइल भी बालों के बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ की समस्या दूर करने में काफी मददगार होता है। इसका फायदा देखने के लिए टी ट्री ऑयल को शैम्पू में मिलाकर सिर धो लें और इससे डैंड्रफ की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

Dandruff Removing Tips: नीम और तुलसी वॉटर

डैंड्रफ से तुरंत राहत पाने के लिए नीम और तुलसी का पत्ता काफी फायदेमंद होता है। नीम और तुलसी के पत्ते को पानी में उबालें और इससे अपना सिर धो लें। कुछ दिन तक इस पानी से लगातार अपना सिर धोएं। आपको फायदा जरूर दिख जाएगा।

संबंधित खबरें:

सर्दियों में स्वेटर के बोझ ने बिगाड़ दिया आपका फैशन? दिखना है हॉट तो अपनाएं ये शानदार स्टाइलिंग टिप्स

Fashion Tips: रोज वही कपड़े पहनकर हो गए हैं बोर? अपनाएं ये 5 टिप्स ..हर ड्रेस लगेगी स्टाइलिश और कूल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here