आज है बाल दिवस, इन तरीकों से बनाएं बच्चों का दिन खास

0
118
Children’s Day 2022
Children’s Day 2022

Children’s Day 2022: भारत हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस को मस्ती और उल्लास के साथ मनाता है। आज ही के दिन देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का जन्म हुआ था। बच्चों के प्रति उनके स्नेह और स्नेह के कारण बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। बच्चे प्यार से उन्हें चाचा नेहरू कहकर संबोधित करते थे। पंडित जवाहरलाल नेहरू ने बच्चों के लिए शिक्षा की पहुंच और महत्व के बारे में बताया। इस दिन, सभी के लिए शिक्षा की आवश्यकता के संबंध में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। बच्चे इस दिन को बहुत खुशी, उत्साह, संगीत और आनंद के साथ मनाते हैं। स्कूल और शिक्षण संस्थान इस दिन को मनाने के लिए बच्चों के लिए कई मजेदार, खेल, संगीत नृत्य कार्यक्रम आयोजित करते हैं और बच्चों को बहुत प्यार और स्नेह के साथ स्पेशल फील कराते हैं। इसलिए, हमने उन चीजों की सूची बनाई है जो आप इस दिन अपने छोटे बच्चे के लिए कर सकते हैं।

95472585
Children’s Day 2022

Children’s Day 2022: बच्चों के लिए इस दिन को और खास बनाने के 5 तरीके:

  • अपने कमरे को सजाएं: अपने बच्चों के कमरे को सिर्फ सजाने से उनके चेहरे पर मुस्कान लाने का इससे ज्यादा रोमांचक और आसान तरीका कुछ भी नहीं है। आप उन्हें गुब्बारे, फूल, पोस्टर, लाइट्स से सरप्राइज दे सकते हैं और उन्हें एक्स्ट्रा स्पेशल फील करा सकते हैं।
  • फैमिली आउटिंग: बच्चे की सबसे यादगार छुट्टी तब होती है जब वे अपना समय परिवार के साथ बिताते हैं। पास के समुद्र तट, पार्क, पिकनिक, उनके साथ बातें करके, हंसते हुए और कुछ अद्भुत यादें बनाकर समय बिताएं।
  • चिल्ड्रन पार्टी: बच्चों और उनके दोस्तों के लिए एक छोटी सी सरप्राइज पार्टी दें। कुछ मनोरंजक खेल, नृत्य प्रतियोगिताएं आयोजित करें, जो कुछ भी उनकी पसंदीदा कलाकृति के रूप में है। उन्हें वह करने के लिए कहें जो उन्हें सबसे ज्यादा प्रेरित करता है।
  • फैंसी ड्रेस: ​​सभी बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित करें।
  • उपहारों से उन्हें आश्चर्यचकित करें: उपहार किसे पसंद नहीं है? और खासकर बच्चे, जब आप उन्हें सरप्राइज देंगे, वो खुश हो जाते हैं। उन्हें कुछ खास और मजेदार उपहार दें, जैसे ड्राइंग किताबें, वीडियो गेम, चॉकलेट, गुल्लक आदि और फिर उनकी मासूम मुस्कान देखें जो निश्चित रूप से आपका दिल पिघला देगी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here