Fenugreek Seeds: भागदौड़ भरी जिंदगी में मेथी दाने से कैसे रखें खुद के सेहत का ख्याल? जानें इसके फायदे…

Fenugreek Seeds: मेथी के बीच के इस्तेमाल से वजन को बेहद आसानी से कम किया जा सकता है। हम आपको बताएंगे कि वजन कम करने के लिए मेथी के बीज का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

0
335

Fenugreek Seeds: भागदौड़ भरी जिंदगी में तेजी से बढ़ता वजन लोगों के लिए कई बीमारियों का संकेत हो सकता है। ऐसे में वजन को कंट्रोल करना बहुत आवश्यक है। बता दें कि हमारे किचन में मौजूद एक बीज आपके वजन को तेजी से कम कर सकता है। जी हां, आज हम बात कर रहे हैं मेथी दानों के बीजों की। मेथी के बीच के इस्तेमाल से वजन को बेहद आसानी से कम किया जा सकता है। हम आपको बताएंगे कि वजन कम करने के लिए मेथी के बीज का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं।

istockphoto 1284482061 612x612 1

Fenugreek Seeds: कैसे करें मेथी के बीजों का इस्तेमाल ?

  • आप मेथी के बीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं। ऐसे में आप मेथी की चाय का सेवन कर सकते हैं। चाय बनाने के लिए आप एक गिलास पानी को उबालें और इसमें दालचीनी और मेथी दाना डालें। अब बने मिश्रण को छानकर सेवन करें।
  • आप रात भर मेथी दाने को पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन उनको चबा-चबा कर खाएं। ऐसा करने से भी वजन को कम किया जा सकता है।
  • सबसे सरल उपाय यह भी है कि आप मेथी के दानों को शहद के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। ऐसे में आप दो चम्मच मेथी लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें और बने मिश्रण में शहद मिलाकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से भी बढ़ते वजन को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
15 10 177512573ear problem 1
Fenugreek Seeds: कान बहने की परेशानी करे कम

Fenugreek Seeds: कान बहने की परेशानी करे कम

कान बहने की परेशानी को रोकने के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मेथी के बीजों को दूध के साथ अच्छी तरह से पीस लें। अब इसे छानकर लें। इसके बाद इसे हल्का सा गुनगुन कर लें। अब इस दूध की कुछ बूंदों को अपने कान में डालें। इससे कान बहने की परेशानी दूर हो सकती है।

heart attack
Fenugreek Seeds: दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद

Fenugreek Seeds: दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद

मेथी का दाना एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकता है साथ ही इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं, जो दिल की बीमारियों होने के खतरे को कम करने में लाभकारी हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना मेथी के दानं से तैयार काढ़ा पिएं। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी लाभकारी होता है। मेथी के दानों का चूर्ण खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में प्रभावी है।

Fenugreek Seeds: कब्ज के करे इलाज

कब्ज की परेशानियों को दूर करने के लिए मेथी के दानों का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा मेथी का सेवन करने से गैस, अपच, पेट दर्द, पेट फूलना, कमर दर्द जैसी परेशानी भी दूर हो सकती है। इसका सेवन करने के लिए मेथी और अजवाइन को मिक्स करके भून लें। रोजाना गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने से पेट से संबंधित परेशानी दूर हो सकती है।

pregnant-17-1468748958
Fenugreek Seeds: गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी

Fenugreek Seeds: गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी

मेथी के बीजों का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं को भी काफी लाभ पहुंचता है। ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन में भी बढ़ावा कर सकता है। इसलिए कई महिलाओं को डिलीवरी के बाद मेथी के दानों से तैयार लड्डू खाने की सलाह दी जाती है।

Fenugreek Seeds: पीरियड्स की परेशानी करे दूर

मेथी के बीजों का सेवन करने से पीरियड्स में होने वाली समस्याएं दूर हो सकती हैं। यह मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याएं जैसे – पेट में दर्द, ऐंठन, ब्लीडिंग इत्यादि को दूर करने में लाभकारी हो सकता है। दरअसल, मेथी के दानों में एस्ट्रोजेन गुण पाए जाते हैं, जो पीरियड्स से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

513ca4lCZRL
Fenugreek Seeds के नुकसान

Fenugreek Seeds के नुकसान

मेथी दानों का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इसका सेवन कम मात्रा में करें।

  • पेट से जुड़ी परेशानी जैसे- खट्टी डकार, गैस आदि
  • स्किन पर एलर्जी होने की संभावना
  • लो ब्लड प्रेशर की परेशानी

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here