Beauty Tips: Heat Wave के दौरान कैसे बचाएं अपनी Skin को Damage होने से जानिये यहां

Beauty Tips: इस मौसम में स्किन की गहराई से साफ करना बेहद जरूरी है। डेड स्किन सेल्स आपके रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं। ऐसे में अच्‍छे ब्रांड का स्‍क्रब ये जेल बेस्‍ड हो तो रिजल्‍ट और अच्‍छा आता है।

0
412
Beauty Tips
Beauty Tips

Beauty Tips: मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में दिल्‍ली में हीट वेव यानी लू चलने की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में वर्किंग, स्‍टूडेंट और आम महिलाएं कैसे अपनी स्किन को सन हीट से डैमेज होने से बचा सकती हैं। इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं।
लू और तेज धूप से इस मौसम में होने वाले रैश, टैन, सनबर्न और एक्ने से आपको बचने की जरूरत है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप समर स्किन केयर रूटीन पर खास ध्यान दें, ताकि आपकी स्किन इस मौसम में भी पूरी तरह से हाइड्रेट रहे।

beauty 2
Beauty tips

Beauty Tips: ऑयली स्किन को अधिक केयर की जरूरत

मशहूर स्किन केयर एक्‍सपर्ट हेमा गोस्‍वामी का कहना है कि मौसम के गर्म होते ही स्किन में मौजूद सेबेसियस ग्लैंड अतिरिक्त सीबम निकालना शुरू कर देते हैं। इसी सीबम को आम भाषा में प्राकृतिक तेल कहा जाता है। ये तेल स्किन की सतह पर जमा हो जाता है। इससे त्वचा चिपचिपी हो जाती है और रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। फलस्‍वरूप मुंह पर दाने निकलने लगते हैं। यही एक्ने कहलाते हैं।ऐसे में खासकर ऑयली स्किन वालों को बहुत ज्यादा परेशानी होती है। खतरनाक अल्ट्रा वायलेट किरणों के संपर्क में आने पर आपकी त्वचा नुकसान से बचने के लिए मेलानिन का निर्माण बढ़ा देती है।

beauty 3

ज्यादा मेलानिन के होने से स्किन का रंग गहरा और टैन हो जाता है।स्किन में खुजली और रैश भी हो जाती है। इससे बचने के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपनी स्किन के अनुकूल फेस वॉश का इस्तेमाल करें। फेस वॉश गहराई में जाकर स्किन को साफ करता है, और हर तरह की धूल और गंदगी को बाहर निकालता है। जिन लोगों की स्किन ड्राई है, उन्हें बिना फोम वाले क्लींजर की जरूरत पड़ती है। इन्हें माइल्ड, अल्कोहल फ्री और पीएच बैलेंस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

Beauty Tips: हाइड्रेशन स्किन के लिए बहुत जरूरी
स्किन एक्‍सपर्ट हेमा गोस्‍वामी बताती हैं कि हाइड्रेशन स्किन के लिए भी बहुत जरूरी है। गर्मियों में तो हाइड्रेशन और ज्यादा जरूरी हो जाता है, खासकर सोते समय । इसलिए रात को सोने से पहले आप अपनी स्किन को साफ करें। इसके बाद एक बढ़िया हाइड्रेटिंग मास्क लगाएं।

पूरे दिन में अपने चेहरे पर पानी डालते रहें और नियमित तौर पर फेशियल मिस्ट से स्किन को फ्रेश करते रहें। ये आपकी स्किन और आंखों को ठंडक देगा। इस मौसम में अपनी स्किन को ध्‍यान में रखते हुए जेल बेस्‍ड या वॉटर बेस्‍ड प्रोडक्‍टस का ही इस्‍तेमाल करें।

Beauty Tips: स्किन को अच्‍छे स्‍क्रब से एक्सफ़ोलिएट करें
इस मौसम में स्किन की गहराई से साफ करना बेहद जरूरी है। डेड स्किन सेल्स आपके रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं। ऐसे में अच्‍छे ब्रांड का स्‍क्रब ये जेल बेस्‍ड हो तो रिजल्‍ट और अच्‍छा आता है। इससे एप्‍लाई करें।

यही एक्सफ़ोलिएशन को हटाने का काम करता है। हफ्ते में दो बार अतिरिक्त गंदगी और तेल को निकालने के लिए फेस स्क्रब करें। आपको यह ध्यान रखना है कि आप आपकी स्किन टाइप के अनुसार स्क्रब खरीदें और उसे सर्कुलर मोशन में धीरे से स्क्रब करें।अपने होंठों और गर्दन को भी स्क्रब करना चाहिए।

Beauty Tips: अच्‍छी क्‍वालिटी का सनस्‍क्रीन लगाएं

beauty 4


सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में सबसे कारगर है सनस्‍क्रीन। इसका चुनाव अपने स्किन टोन को देखकर ही करें। दरअसल सूरज की अल्ट्रा वायलेट- ए और अल्ट्रा वायलेट- बी किरणें हमारी स्किन का बुरा हाल कर देती हैं। यह ना सिर्फ स्किन को टैन करती हैं, बल्कि इससे उम्र से पहले त्वचा पर झुर्रियां भी दिखने लगती हैं।

ऐसे में 30-50 एसपीफ युक्त ऑयल फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी है। यह सन डैमेज से आपकी स्किन को बचा कर आपके रोमछिद्रों को भी बंद होने से रोकता है।इसे बाहर निकलने से करीब 15 मिनट पूर्व अपनी गर्दन और बांह पर मुंह पर लगाएं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here