जस्टिस उज्ज्वल भुइयां और जस्टिस एस वेंकटनारायण भट्टी ने सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में ली शपथ

0
43
Justice Ujjal Bhuyan and Justice S Venkatanarayana Bhatti oath
Justice Ujjal Bhuyan and Justice S Venkatanarayana Bhatti

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को जस्टिस उज्ज्वल भुइयां और जस्टिस एस वेंकटनारायण भट्टी को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ दिलाई। जस्टिस भुइयां और भट्टी के शपथ ग्रहण के साथ, सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या सीजेआई सहित 32 हो गई है। सुप्रीम कोर्ट के सभागार में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में सीजेआई ने दो नए न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाई।

केंद्र सरकार ने 12 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नति के लिए तेलंगाना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस भुइयां और केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस भट्टी के नामों को मंजूरी दे दी थी। कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बुधवार को दोनों न्यायाधीशों की पदोन्नति की घोषणा की थी। सीजेआई की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 5 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के रूप में उनकी नियुक्ति की सिफारिश की थी।

2 अगस्त, 1964 को जन्मे जस्टिस भुइयां को 17 अक्टूबर, 2011 को गुवाहाटी हाईकोर्ट के जज के रूप में नियुक्त किया गया था । वह 28 जून, 2022 से तेलंगाना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में कार्यरत थे।

जस्टिस भट्टी, जिनका जन्म 6 मई, 1962 को हुआ था, को 12 अप्रैल, 2013 को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के जज के रूप में नियुक्त किया गया था । जस्टिस भट्टी को मार्च 2019 में केरल हाईकोर्ट में स्थानांतरित कर दिया गया था और 1 जून, 2023 से वह वहां चीफ जस्टिस के रूप में कार्यरत थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here