“दूसरे देशों में हथियारों से सुलझाए जाते हैं मुद्दे…”, भारतीय संस्कृति को लेकर क्या बोले CJI?

CJI: भारत के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने गुवाहाटी हाई कोर्ट की आइजोल पीठ की नई इमारत का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी...

0
58
Chief Justice of India Dhananjaya Yeshwant Chandrachud
Chief Justice of India Dhananjaya Yeshwant Chandrachud

CJI: भारत के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने गुवाहाटी हाई कोर्ट की आइजोल पीठ की नई इमारत का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि कानून का शासन देश और न्यायाधीशों, वकीलों और वादियों को बनाए रखता है।

FotoJet 2023 09 02T185318.636
Chief Justice of India Dhananjaya Yeshwant Chandrachud

CJI ने किया आइजोल पीठ की नई इमारत का उद्घाटन

आइजोल पीठ की नई इमारत के उद्घाटन के मौके पर सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि भारतीय संस्थानों ने संवाद, सहिष्णुता और साझा मूल्यों के माध्यम से समस्याओं का समाधान करने की संस्कृति विकसित की है, लेकिन कई देश ऐसे हैं, जो सिर्फ शस्त्र और हथियारों के माध्यम से समाधान करते हैं।

CJI: ‘दुनिया के कई देशों में हथियारों से हल होती हैं समस्याएं…’

सीजेआई ने कहा कि दुनिया में बहुत सारे देश हैं, जहां समस्याओं को हल करने के लिए हथियारों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन हमारे यहां हिंसा को रोकने लिए संवाद, सहिष्णुता की संस्कृति को अपनाया गया है। उन्होंने आगे कहा कि कोर्ट के माध्यम से समाज में जो महत्वपूर्ण संदेश जाता है। वह यह है कि हम कानून के माध्यम से विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए खड़े हैं।

महिलाओं से की न्यायपालिका में शामिल होने की अपील 

सीजेआई चंद्रचूड़ ने आगे कहा कि समुदायों और विभिन्न हितधारकों के बीच संवाद की भावना ने पूरे देश में समझ की भावना को बढ़ावा दिया है। इसके अलावा उन्होंने देश की महिलाओं से न्यायपालिका में शामिल होने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कार्यस्थल को उनके लिए अधिक सुविधाजनक बनाया जा सके।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here