प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार (23 दिसंबर) को मनी लॉन्ड्रिंग केस में लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है।

गौरतलब है कि ईडी ने इससे पहले आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की सांसद बेटी मीसा भारती और उनके पति की संपत्ति को जब्त किया था और धनशोधन निरोधक अधिनियम (PMLA) के तहत भारती के चार्टर्ड एकाउंटेंट राजेश अग्रवाल को गिरफ्तार किया था।
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपनी जांच के सिलसिले में सितंबर में दिल्ली स्थित मीसा के एक फार्महाउस को कब्ज़े में लेकर कुर्क कर लिया था। दक्षिण दिल्ली के बिजवासन इलाके के 26, पालम फार्म्स पते पर स्थित फार्महाउस PMLA के तहत अस्थायी रूप से कुर्क किया गया था। केंद्रीय जांच एजेंसी का कहना था कि फार्महाउस मीसा और उनके पति शैलेश कुमार का है और ‘मेसर्स मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है। इसे धनशोधन में शामिल 1.2 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर 2008-09 में खरीदा गया था। कहा गया कि उसी वक्त चार शैल कंपनियों के जरिए 1 करोड़ 20 लाख रुपये आए थे। इसी पैसे से यह खरीदारी की गई। लालू यादव उस वक्त रेलमंत्री थे। इस मामले में लालू प्रसाद यादव भी जांच के घेरे में आए हैं। CBI और ED इस मामले में जांच कर रही है.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुखौटा कंपनियों का इस्तेमाल कर करोड़ों रुपये का शोधन करने के आरोपी दो भाइयों, सुरेंद्र कुमार जैन और वीरेंद्र जैन के खिलाफ अपनी जांच के तहत इस फार्महाउस और कुछ अन्य जगहों पर जुलाई में भी छापेमारी की थी। ईडी ने PMLA के तहत जैन भाइयों को गिरफ्तार किया था। एजेंसी ने राजेश अग्रवाल नाम के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को भी गिरफ्तार किया था जिसने बिचौलिये की भूमिका निभायी और ‘मेसर्स मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड में शेयर प्रीमियम के तौर पर निवेश के लिए जैन भाइयों को 90 लाख रुपये की नकदी बतौर अग्रिम राशि दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here