Allahabad High Court के बार चुनाव में पहले दिन 28 पदों पर 32 वकीलों ने दाखिल किया पर्चा

0
1899
Allahabad High Court
Allahabad High Court

Allahabad High Court बार एसोसिएशन के चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। इस चुनाम में होने वाले कार्यकारिणी के कुल 28 पदों के लिए नामांकन की अवधि 10 नवंबर से 12 नवंबर तक है। नामांकन के पहले दिन कुल 32 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए।

इनमें अध्यक्ष पद पर एक, वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद और महासचिव पद के लिए दो- दो लोगों ने नामांकन किया। अध्यक्ष पद पर पहले दिन वरिष्ठ अधिवक्ता राधाकांत ओझा ने अपना पर्चा भरा जबकि वरिष्ठ उपाध्यक्ष के लिए मनोज कुमार मिश्र और राजेश्वर सिंह ने नामांकन किया।

कोर्ट ने एल्डर कमेटी को चुनाव संपन्न कराने की जिम्मेदारी सौंपी है

इसी तरह महासचिव पद के लिए अनुराधा सुंदरम और संतोष कुमार मिश्र ने नामांकन किया। संतोष कुमार मिश्र की जनहित याचिका पर पारित आदेश से एल्डर कमेटी के विवाद को विराम देते हुए कोर्ट ने कमेटी गठित की। कोर्ट ने उस कमेटी को चुनाव कार्यक्रम घोषित करके चुनाव को संपन्न कराने की जिम्मेदारी सौंपी है।

बार एसोसिएशन के होने वाले इस चुनाव में नामांकन अभी 2 दिन यानी बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी होगा।
हाई कोर्ट बार के चुनाव हेतु नामांकन के साथ ही परिसर में चुनावी पारा भी चढ़ गया है। विभिन्न पदों के प्रत्याशी अपने-अपने समर्थकों के साथ पूरे दमखम के साथ चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं।

लगभग सभी प्रत्याशी अधिवक्ताओं की समस्या के निस्तारण के वादे के साथ अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए न सिर्फ परिसर में बल्कि अधिवक्ताओं के आवास पर भी जाकर प्रचार कर रहे हैं। बार एसोसिएशन के चुनाव प्रचार में वकील सोशल मीडिया का भी जमकर सहारा ले रहे हैं।

हाईकोर्ट इस बार के चुनाव में कफी सख्ती से पेश आ रहा है

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सख्त आदेश दिया है कि कोई भी प्रत्याशी प्रचार के लिए न तो पम्पलेट बांटेगा और न ही कहीं पोस्टर लगायेगा। इसके साथ ही कोर्ट ने प्रत्याशियों के द्वारा पार्टियां देने, भोज आयोजित करने पर भी रोक लगा रखी है।

यही कारण है कि बार एसोसिएशन के इस बार के चुनाव में प्रत्याशी सबसे अधिक जनसंपर्क के जरिये वकीलों से संपर्क कर रहे हैं। इस चुनाव के विषय में जानकारी देते हुए एल्डर कमेटी के सदस्य अनिल तिवारी ने बताया कि बार एसोसिएशन के इस बार के चुनाव में आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। अगर कोई उम्मीदवार चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Varanasi शहर से बंदरों को जंगल में किया जाएगा शिफ्ट, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया निर्देश

लिव-इन रिलेशन को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया अहम फैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here