World Mental Health Day 2021: जानें कब और कैसे हुई शुरुआत, क्यों मनाया जाता है मानसिक स्वास्थ्य दिवस

0
490
जानें World Mental Health Day की शुरुआत कब और कैसे हुई, क्यों मनाया जाता है मानसिक स्वास्थ दिवस
World Mental Health Day2021

World Mental Health Day 2021: आज के समय में हर व्यक्ति का जीवन व्यस्त जीवन हो गया है। जिसके कारण थकान तो आम बात हैं इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई परेशनियां भी आती हैं। इसके साथ ही जीवन में कई उतार चढ़ाव भी आते हैं। सब लोग अपने काम से मानसिक तनाव (Mental Stress) में हर रोज रहते हैं मगर अपने परिवार के साथ या दोस्तों के साथ समय बिता कर अपने मन को बहला लेते है। मगर जब मानसिक तनाव ज्यादा होने लगता है तो बीमारी के रुप में तब्दील हो जाता है। मानसिक तौर पर अपनी स्वास्थ्य खराब होने पर हमारा ध्यान उस तरफ नहीं जाता। कई बार पढ़ाई या काम के बोझ, रिश्तों में खटपट, अपने करियर को लेकर चिंता हमें तनाव बहुत ज्यादा दे देती है और यह लंबे समय तक रहता है तो यह डिप्रेशन के शिकार होने लगते हैं।

जिसके कारण मानसिक स्वास्थ्य के प्रति हमें जागरुक होना चाहिए। आज पूरा विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मना रहा है। हर साल 10 अक्टूबर को World Mental Health Day मनाया जाता है।

कब हुई विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत

World Mental Health Day साल 1992 में संयुक्त राष्ट्र के उप महासचिव रिचर्ड हंटर और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (World Health Fedreation For Mental Health) के खोज करने पर यह विश्व मानसिक दिवस मनाया जाता है। वहीं साल 1994 में संयुक्त राष्ट्र के तत्कालीन महासचिव यूजीन ब्रॉडी ने एक थीम तय करने के बाद इस दिवस को मनाने की सलाह दिया था और साल 1994 में पहली बार “दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार” नाम के थीम के साथ विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया था। जिसके बाद हर साल 10 अक्टूबर को यह दिवस मनाया जाता है।

क्यों मनाया जाता है मानसिक स्वास्थ्य दिवस

मानसिक स्वास्थ दिवस इसलिए मनाया जाता है क्योकि भाग दौड़ जिंदगी में लोगों को अपनी बीमारियों पर नजर नहीं जाती हैं और वो लोग कई तरह के दबाव, चिंता, तनाव के कारण लोग डिप्रेशन जैसी बीमारी से मानसिक तनाव के शिकार हो जाते हैं। इन सभी मानसिक विकारों के प्रति लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस  मनाया जाता है। जिससे की लोग जागरूक रहें और अपने सेहत का पूरा ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें:

World Mental Health Day : Malaika ने बताया पूरी तरह टूट चुकी थीं, योग ने बचा लिया

Newborn Baby को दूथ पिलाने का सही तरीका, Expert से जानिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here