भारत पाकिस्तान की सीमा पर बनी नियंत्रण रेखा पर आतंकी संगठन फिर से सक्रिय पा जा रहे हैं। खुफिया जानकारी के मुताबिक वर्तमान में करीब 55 कैंप नियंत्रण रेखा पर बनाए जा चुके हैं। कैंप्स में भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दिया जाता है। पिछले वर्ष उड़ी हमले के बाद भारत द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक में नियंत्रण रेखा के पास चले रहे आतंकी शिविरों को नष्ट कर दिया था। कई आतंकी शिविरों ने अपने ठिकाने बदल गए थे।

ताजा जानकारी के मुताबिक जगह बदले गए 35 आतंकी कैंप फिर से पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) की नियंत्रण रेखा पर आ पहुंचे हैं। इतना ही नहीं 35 कैंप्स के अलावा आतंकियों ने करीब 20 नए कैंप भी शुरु किए हैं। शिविरों में आतंकवाद की पाठशाला चलाई जा रही है। आतंकवादियों को सुरक्षा बलों पर हमला किए जाने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिन लॉन्च पैड्स को सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान नष्ट कर दिया जा चुका था, वहां अब भारी तादाद में आतंकियों के भारत में घुसपैठ करने की योजना तैयार की जा रही है।

2017 के शुरुआती चार महीनों में आतंकियों ने करीब 60 बार भारत में घुसपैठ करने की कोशिश की, इनमें से 15 आतंकवादी जम्मू-कश्मीर की सीमा के अंदर घुसने में कामयाब रहे। कश्मीर घाटी में इस वक्त करीब 160 आतंकवादी सक्रिय हैं। इन आतंकियों को इनके पाकिस्तानी आकाओं से सुरक्षा बलों पर हमले तेज करने के आदेश मिले हैं।

शिविरों में आतंक की क्लास लेने वाले संगठनों में लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उद-दावा, जैश, हिज़्बुल मुजाहिद्दीन आदि आतंकी संगठन शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here