पूरी दुनिया कोरोना के संकट से जूझ रही है। अपना देश भारत भी कोरोना को हराने के लिए एक जुट है। इसके संक्रमण से बचने के लिए देश में 23 मार्च को पूर्णतया लॉकडाउन कर दिया गया था। जिसके बाद कोरोना के मामलों में काफी कमी रही, बनिस्पत् अन्य विकसित देशों के। लेकिन अभी भी संकट टला नहीं है। इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश वासियों को संबोधित करते हुए में लॉकडाउन पार्ट-टू का ऐलान किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए। कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं। सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा। यानि 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। हालांकि कुछ इलाकों में 20 अप्रैल के बाद छूट दी जा सकती है मगर सख्‍ती बरती जाती रहेगी। पीएम मोदी ने वर्तमान हालात की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार बुधवार तक नई गाइडलाइंस जारी कर देगी। इनमें उन तबकों का खास ध्‍यान रखा गया है जो लॉकडाउन के चलते प्रभावित हुए हैं।

राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने देशवासियों से सात बातों का पालन करने का आग्रह किया है। उन्‍होंने हाथ जोड़ते हुए कहा कि लॉकडाउन में इनका पालन सुनिश्चित करें तभी हम कोरोना वायरस को हरा पाएंगे। ये सात वचन हैं :

पहला वचन : अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनकी हमें एक्‍स्‍ट्रा केयर करनी है, उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है।

दूसरा वचन :  लॉकडाउन और  सोशल डिसटेंसिंग की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें। घर में बने फेसकवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

 

तीसरा वचन :  अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। गर्म पानी, काढ़ा, इनका निरंतर सेवन करें।

चौथा वचन :  कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप जरूर डाउनलोड करें। दूसरों को भी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें।

पांचवां वचन : जितना हो सके उतने गरीब परिवार की देखरेख करें। उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें।

छठा वचन : आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करे लोगों के प्रति संवेदना रखें। किसी को नौकरी से न निकालें।

सातवां वचन :  देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर- नर्सेस, सफाई कर्मी-पुलिसकर्मी का पूरा सम्मान करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम धैर्य बनाकर रखेंगे, नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना जैसी महामारी को भी परास्त कर पाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है, ये देखा जाएगा। वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here