RBI Grade B Recruitment: 294 रिक्त पदों पर भर्ती का सुनहरा मौका, यहां जानें Eligibility Criteria

0
1409
RBI Grade B Recruitment
RBI Grade B Recruitment

RBI Grade B Recruitment: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ग्रेड बी के विभिन्‍न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इस भर्ती प्रक्रिया द्वारा RBI ग्रेड बी के 294 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इच्‍छुक और योग्य उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर 18 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें 238 जनरल के हैं, 31 DEPR और 25 DSIM के रिक्त पद हैं।

download 4

RBI Grade B Recruitment: Eligibility Criteria

  • Grade B Officer (DR) (General): इस पद के लिए किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान से न्‍यूनतम 60 फीसदी अंक के साथ ग्रेजुएशन/ इसके समानान्‍तर टेक्‍नीकल या प्रोफेशनल क्‍वालिफिकेशन होना अनिवार्य है। SC/ST/PwBD उम्‍मीदवारों के लिए 50 प्रतिशत या 55 प्रतिशत अंक के साथ पोस्‍ट ग्रेजुएशन/ इसके समानान्‍तर टेक्‍नीकल या प्रोफेशनल क्‍वालिफिकेशन होगा और SC/ ST/ PwBD उम्‍मीदवारों को इसमें छूट दी गई है।
  • Grade B Officer (DR) (DEPR): इस पद के लिए उम्मीदवार ने 55 प्रतिशत अंकों के साथ Economics या Finance में Master Degree होनी चाहिए।
  • Grade B Officer (DR) (DSIM): इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 55 प्रतिशत अंक के साथ Statistics/ Mathematical Statistics/ Mathematical Economics / Econometrics / Statistics And Informatics में मास्‍टर डिग्री होनी चाहिए।
Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 19

RBI Grade B Recruitment: Age Limit

इन पदों के लिए उम्मीदवारों के आयु की गणना 1 जनवरी, 2022 के अनुसार की जाएगी। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। Mphil और PhD Degree वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 32 और 34 वर्ष होना अनिवार्य है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को भी अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

RBI Grade B Recruitment: Application Fees

जारी किए गए रिक्त पदों पर आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को निर्धारित किए गए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 850 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, SC/ ST/ PwBD वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्‍क के तौर पर 100 रुपये देने होंगे।

WhatsApp Image 2022 02 21 at 5.35.44 PM

RBI Grade B Recruitment: Selection Process

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए पहले Phase-I ऑनलाइन परीक्षा होगी, इसके बाद इसमें सफल हुए उम्मीदवारों को Phase-II ऑनलाइन परीक्षा के लिए बुलाया जाएगाा चयनित उम्मीदवारों का इंटरव्‍यू लिया जाएगा। इन सब के बाद ही फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

online application

RBI Grade B Recruitment 2022: ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाएं।
  • होमपेज पर ‘Vacancies’ पर जाएं।
  • इसके बाद ‘Current Vacancies’ सेक्‍शन में जाएं।
  • वहां दिये गए ‘Recruitment Of Officers In Grade B-2022’ पर क्‍लि‍क करें।
  • अब आवेदन पत्र में मांगी जा रही सभी जानकारियां दर्ज करें।
  • मांगे जा रहे सभी दस्तावेज भी अपलोड करें।
  • अब अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • एक बार अपने फॉर्म को जांच लें और फिर सबमिट कर दें।
  • अंत में अपने फॉर्म को डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट निकलवा लें।

संबंधित खबरें:

BOB Manager Recruitment: Manager के 159 रिक्त पदों पर निकली भर्तियां, बिना परीक्षा होगा चयन

WBMSC Recruitment: Municipal Corporation में 100 से अधिक पदों पर निकली भर्तियां, 24 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here