पेट्रोल की कीमत 100 के और करीब पहुंचा गया। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। आज भी पेट्रोल की कीमत में 22 पैसे और डीजल की कीमत में 18 पैसे की बढ़ोतरी हुई। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 83 रुपये 22 पैसे प्रति लीटर और डीजल 74 रुपये 42 पैसे प्रति लीटर की दर पर पहुंच गया है।

वहीं महाराष्ट्र की बात करें तो यहां तेल की कीमत सबसे अधिक है। परभणी में एक लीटर पेट्रोल 92 रुपये 31 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 90 रुपये 57 पैसे और डीजल की कीमत 79 रुपये प्रति लीटर है। वहीं तेल की कीमत सबसे कम पोर्ट ब्लेयर में है। यहां एक लीटर पेट्रोल 71 रुपये 58 पैसे प्रति लीटर है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला 1 अगस्त से शुरू हुआ था, जो अब तक जारी है। दो-चार दिनों को छोड़ दिया जाए तो हर रोज तेल की कीमतें बढ़ रही हैं। माना जा रहा है कि पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला थम सकता है। हालांकि लोगों को राहत देने के लिए राजधानी दिल्ली समेत 6 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश तेल की कीमतें एक समान रखने पर सहमत हो गए हैं। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ के बीच ये सहमति बनी है। पांच राज्य और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के बीच तेल कीमतें बराबर रखने पर अगले महीने फैसला होगा। बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर बराबर हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here