राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की जयंती पर बधाई दी है। कोविंद ने शुक्रवार को टि्वटर पर अपने बधाई संदेश में कहा, “सभी देशवासियों, विशेषकर भारत और विदेश में हमारे सिख भाइयों और बहनों को गुरु पर्व की बधाई। ”उन्होंने कहा, “गुरु नानक देव के जीवन और शिक्षाओं से हमें शांति, करुणा और सेवा के मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिलती है।”

मोदी ने टि्वटर पर अपने शुभकामना संदेश में कहा, “श्री गुरु नानक देव जी ने हमें सत्य, धर्म और करुणा का मार्ग दिखाया। वह समाज से अन्याय और असमानता को खत्म करने को लेकर प्रतिबद्ध थे। वह शिक्षा की शक्ति में भी विश्वास करते थे। हम उनकी जयंती पर उन्हें नमन करते हैं और उनके प्रेरणादायक विचारों को याद करते हैं।”

सरकार ने पाकिस्तान से सिख समुदाय की भावनाओं का आदर करते हुये गुरुनानक देव जी से जुड़े तीर्थ स्थल करतारपुर तक सीमा के उस पार गलियारा विकसित करने की अपील की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भारतीय सीमा में गुरदास पुर स्थित डेरा बाबा नानक से अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक ‘करतारपुर साहिब गलियारे’ के निर्माण की मंजूरी दी गयी थी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देने के क्रम में कहा था कि सरकार पाकिस्तान से भी सीमा के उस पार इसी तरह का गलियारा बनाने की अपील करेगी।

उल्लेखनीय है कि सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव जी ने करतारपुर में अपने जीवन के 18 साल व्यतीत किये थे। भारत सरकार ने ‘करतारपुर साहिब गलियारे’ पर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे जैसी सुविधा विकसित करने का भी निर्णय किया है जहां वीजा, ट्रांजिट और कस्टम की सभी सुविधाएं होंगी।

देश-विदेश में आज गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती धूमधाम से मनायी जा रही है। श्री गुरु नानक देव जी का जन्म 15 अप्रैल 1469 को पाकिस्तान के ननकाना साहिब में रावी नदी के किनार स्थित तलवंडी नामक गांव खत्रीकुल में हुआ था।

राहुल ने दी गुरूपर्व की बधाई
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देशवासियों को गुरूपर्व की बधाई दी है। गांधी ने आज ट्विटर पर जारी एक संदेश में कहा, “आप सभी को गुरुपर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। गुरु नानक देव जी की पवित्र शिक्षाओं से हमारे जीवन में ज्ञान, करुणा और शांति का प्रवाह हो, मेरी यह कामना है|”

-साभार, ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here