योगी आदित्यनाथ धार्मिक स्थलों को लेकर नया अध्यादेश लाने वाले हैं। साथ ही धार्मिक स्थलों के रजिस्ट्रेशन के संबंध में अहम बैठक करने वाले हैं। यह बैठक आज शाम 6:30 बजे होगी।

बताया जा रहा है कि अपर मुख्य सचिव (धर्मार्थ कार्य) को धार्मिक स्थल रजिस्ट्रेशन और रेगुलेशन अध्यादेश 2020 का प्रस्तुतीकरण देना है। मीटिंग मुख्यमंत्री आवास 5 कालिदास मार्ग पर होनी है।

बहरहाल, इस प्रोजेंटेशन में यूपी के तमाम धार्मिक स्थलों के संचालन और रखरखाव के लिये बनने वाली गाइडलाइंस पर चर्चा होगी। यूपी सरकार मंदिरों, मस्जिदों और दूसरे धार्मिक स्थलों के संचालन के लिए नियम-कायदे तय करने की कवायद कर रही है। उसी सिलसिले में गाइडलाइंस बनाने का काम चल रहा है।

पहले से कहा जा रहा था कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के सभी धार्मिक स्थलों के पंजीकरण और रेगुलेशन के लिए जल्द कानून ला सकती है। इसके लिए दूसरे राज्यों के कानूनों और प्रस्तावों का अध्ययन किया जा रहा है।

इस फैसले के पीछे सुप्रीम कोर्ट के आदेश को आधार बताया गया था। इस फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने श्रद्धालुओं की सुविधा और धर्म स्थलों के रखरखाव आदि की व्यवस्था के लिए निर्देश दिए थे। रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार धर्मार्थ कार्य विभाग निदेशालय गठित कर रही है।

बता दें कि हाल ही में मंत्रिमंडल की बैठक में निदेशालय गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। अब धार्मिक स्थलों के रजिस्ट्रेशन और रेगुलेशन के लिए सरकार अध्यादेश लाने की तैयारी कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here