Semicon India में बोले पीएम मोदी, “भारत पर सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री को भरोसा, हमारे पास है बड़ा टैलेंट पूल”

Semicon India 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (28 जुलाई) को गांधीनगर में सेमीकॉन इंडिया कॉन्फ्रेंस-2023 में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम का मकसद...

0
40
Semicon India 2023
Semicon India 2023

Semicon India 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (28 जुलाई) को गांधीनगर में सेमीकॉन इंडिया कॉन्फ्रेंस-2023 में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम का मकसद सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री पर फोकस करना है। इस दौरान उन्होंने निवेशकों का स्वागत किया और सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी देखने आए लोगों से भी अपील की।

कंपनियों का स्वागत करते हुए पीएम ने कहा कि 21वीं सदी में भारत के लिए अवसर ही अवसर हैं। पीएम मोदी ने यहां कार्यक्रम में कहा कि मैं सभी कंपनियों को भरोसा दिलाता हूं कि भारत आपको कभी निराश नहीं करेगा। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म का जो कारोबार भारत में 30 बिलियन था, वह आज 100 बिलियन डॉलर पार कर गया है। डिजिटल सेक्टर में भारत आज बड़ा बदलाव देख रहा है।

FotoJet 2023 07 28T132119.712

एक सरकारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि ‘सेमीकॉन इंडिया 2023’ में सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के दिग्गज एक पैनल चर्चा के जरिये भारत के सेमीकंडक्टर क्षेत्र में निवेश के अवसरों को सामने रखने वाले हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नेटवर्किंग, प्रौद्योगिकी प्रदर्शन और आकर्षक व्यावसायिक संभावनाओं के जरिये सेमीकंडक्टर उद्योग की प्रगति को रफ्तार देना है। 30 जुलाई को खत्म होने वाले तीन दिनों के सम्मेलन के दौरान सेमीकंडक्टर चिप, डिस्प्ले फैब, चिप डिजाइन और असेंबलिंग के क्षेत्र के विशेषज्ञ भारत में उभरते अवसरों पर अपने ज्ञान और नजरिये को साझा करने के लिए दुनिया के हर कोने से इकट्ठा हुए हैं।

Semicon India 2023: “भारत में निवेशकों के लिए अवसर ही अवसर हैं”- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज हवा का रुख बदला हुआ है। यह सब आप लोगों की वजह से संभव हुआ है। उन्होंने निवेशकों से कहा कि 21वीं सदी के भारत में आपके लिए अपार अवसर हैं। भारत का लोकतंत्र, भारत की जनसांख्यिकी और भारत से मिलने वाला लाभांश आपके व्यवसाय को दोगुना, तिगुना कर सकता है।

“भारत कभी किसी को निराश नहीं करता” -पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इससे पहले आप लोगों ने सेमीकॉन इंडिया के पहले एडिशन में हिस्सा लिया था। तब सवाल था कि ‘Why Invest?’उन्होंने कहा कि अब ये सवाल बदल गया है। अब लोग सवाल करते हैं कि ‘Why Not Invest? प्रधानमंत्री ने कहा कि सिर्फ सवाल ही नहीं बदला बल्कि रुख भी बदला है। पीएम मोदी ने सभी कंपनियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आप लोगों ने भारत एसपिरेशन के साथ अपने भविष्य और सपनों को जोड़ा है। भारत कभी किसी को निराश नहीं करता।

“आज दुनिया इंडस्ट्री 4.0 का दौर देख रही है” -पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जब आपसे कहते हैं कि मेक इन इंडिया तो इसमें ये बात भी शामिल है कि Make in India, make for the world. मैं चौथी औद्योगिक क्रांति और भारत की आकांक्षाओं के बीच वही संबंध देख सकता हूं जो मैंने पूर्व औद्योगिक क्रांति और अमेरिकी सपनों के बीच देखा था। आज दुनिया इंडस्ट्री 4.0 का दौर देख रही है। गौरतलब है कि जब भी ऐसी कोई औद्योगिक क्रांति हुई है तो उसका आधार हमेशा किसी खास क्षेत्र के लोगों की आकांक्षाएं ही रही हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here