प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे 8 माह बाद अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा करेंगे। पीएम 15 जुलाई को 5 घंटे के लिए वाराणसी जा रहे हैं। देव दीपावली के बाद पीएम मोदी काशी की जनता से 15 जुलाई को मुखातिब होंगे। सुबह 10.30 विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे वहा से पीएम मोदी सेना के चॉपर के जरिए बीएचयू हेलीपैड पहुंचेंगे। वहां से बीएचयू के आईआईटी मैदान जाएंगे पीएम और वहां पर करीब 1583 करोड़ की योजनाओं का तोहफा काशी को देंगे। साथ ही पांच घंटे यानी कि 300 मिनट में पीएम जनता से मुखातिब होंगे और उन्हें संबोधित भी करेंगे।

जिस खास योजनाओं का पीएम मोदी लोकार्पण करेंगे उनमे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मल्टी लेवल पार्किंग गोदौलिया, यूपी के सबसे बड़े सरकारी स्मार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल और स्किल डेवलपमेंट सेंटर, गंगा में पर्यटन के विकास के लिए दो रो-रो का संचालन, राजघाट से अस्सी तक जलयान यानी दो मंजिला नया क्रूज़, 84 घाटों पर सूचना पट्ट, वाराणसी गाजीपुर रोड पर आशापुर आरओबी-नीर निर्मल परियोजना, 14 अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में पीएसए ऑक्सीजन जनरेशन, बीएचयू में रीजनल इंस्टिट्यूट आफ़ थैलमोलाजी, बीएचयू में 100 बेड का एमसीएच विंग और 80 टीचर रेजिडेंशियल फ्लैट, पंचकोशी परिक्रमा मार्ग का निर्माण और चौड़ीकरणदो, पेयजल योजना, चार पार्कों का सुंदरीकरण, चार स्कूल और कॉलेज में तीन महिला छात्रावास क्लास और लैब व रामेश्वर में विश्राम स्थल शामिल है।

1583 परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी कुछ बुनियादी योजनाओं की नीव रखेंगे साथ ही तीन अलग अलग कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यहां पर पीएम एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। पीएम कोरोना काल में ऑक्सीजन के लिए जनरेटर उपलब्ध कराने वाले 14 संस्थाओं को सम्मानित भी करेंगे।

काशी पहुंचे से पहले ही उत्तर प्रदेश हाई अलर्ट मोड पर है। काशी में सुरक्षा चौक चौबंद है। लखनऊ से दो आंतियों के मिलने के बाद पीएम की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पीएम मोदी के आगमन की खबर सुनकर वाराणसी की जनता काफी उत्साहित है।

पीएम आगे भई कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे उनमें केंद्रीय पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्निकल इंस्टिट्यूट का स्क़िलिंग एंड टेक्निकल सपोर्ट सेंटर, आईटीआई महगांव, राजघाट प्राथमिक स्कूल आदमपुर, सिस वरुणा में वाटर सप्लाई परियोजना, ट्रांस वरुणा में वाटर सप्लाई परियोजना, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भेलूपुर, सिस वरुणा में पेयजल संचालन पर कार्य, क़ोनिया घाट क्षेत्र में सिविल लाइन बिछाने से जुड़ी परियोजना, नगर के घाट पर पंपिंग स्टेशन सीवेज पंपिंग, कोनिया पंपिंग स्टेशन पर 0.8 मेगावाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट, मुकीमगंज और मछोदरी में सीवर लाइन परियोजना, लहरतारा चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे अर्बन प्लेसमेकिंग, करखियाव मेऔद्योगिक क्षेत्र में मैंगो और वेजिटेबल इंटीग्रेटेड पैक हाउस का निर्माण, पुलिस लाइन में ट्रांजिट हॉस्टल आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन सेक्टर इकाई का कार्यालय भवन, रायफल और पिस्टल शूटिंग रेंज का निर्माण,  47 ग्रामीण संपर्क मार्ग,  जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत हर घर नल योजना शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here