50 दिनों में 3200 किमी का शानदार सफर, 13 जनवरी को पीएम मोदी लग्जरी क्रूज ‘Ganga Vilas’ को दिखाएंगे हरी झंडी

0
73
Ganga Vilas
Ganga Vilas

Ganga Vilas: पीएम मोदी 13 जनवरी को वाराणसी में दुनिया की सबसे लंबी क्रूज का शुभारंभ करेंगे। केंद्रीय बंदरगाह और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि लग्जरी क्रूज भारत और बांग्लादेश के 5 राज्यों में 27 नदियों से होकर 3,200 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगा। सोनोवाल ने कहा, “एमवी गंगा विलास क्रूज देश में नदी पर्यटन की विशाल क्षमता को खोलने की दिशा में एक कदम है। हमारी समृद्ध विरासत वैश्विक स्तर पर और आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि पर्यटक आध्यात्मिक, शैक्षिक, कल्याण, सांस्कृतिक और साथ ही भारत की जैव विविधता की समृद्धि का अनुभव करने में सक्षम होंगे।

download 2023 01 08T153249.759
Ganga Vilas

काशी से सारनाथ तक की यात्रा

मंत्री ने कहा, ” काशी से सारनाथ तक, माजुली से मयोंग तक, सुंदरबन से काजीरंगा तक, यह क्रूज जीवन भर का अनुभव प्रदान करता है। “मेरा मानना है कि प्रधानमंत्री मोदी जी के मार्गदर्शन में यह अद्भुत पहल, भारत में नदी क्रूज पर्यटन में एक नए युग की शुरुआत है।”

download 2023 01 08T153325.741
Ganga Vilas

पहली बार स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक लेंगे यात्रा का आनंद

बता दें कि एमवी गंगा विलास क्रूज को दुनिया के सामने देश का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार किया गया है। विश्व विरासत स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों, और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों की यात्रा के साथ 51 दिनों की क्रूज की योजना बनाई गई है। एमवी गंगा विलास क्रूज 62 मीटर लंबा, 12 मीटर चौड़ा है। इसमें तीन डेक हैं, 36 पर्यटकों की क्षमता वाले बोर्ड पर 18 सुइट हैं, जिसमें पर्यटकों के लिए एक यादगार और शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए सभी सुविधाएं हैं। जानकारी के मुताबिक, एमवी गंगा विलास की पहली यात्रा में स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक वाराणसी से डिब्रूगढ़ की यात्रा का आनंद लेंगे। एमवी गंगा विलास के डिब्रूगढ़ पहुंचने की संभावित तिथि 1 मार्च, 2023 है।

यह भी पढ़ें: