दूसरे ग्लोबल कोविड समिट में बोले PM Modi-भारत का टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया में सबसे बड़ा है

0
155
APN News Live Updates
APN News Live Updates

PM Modi: दूसरे वैश्विक कोविड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि भारत का टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया में सबसे बड़ा है। उन्होंने कहा कि हमने लगभग 90 फीसदी आबादी और 50 मिलियन से अधिक बच्चों को पूरी तरह से टीका लगाया है। भारत चार डब्ल्यूएचओ अनुमोदित टीकों का निर्माण करता है और इस वर्ष 5 बिलियन खुराक का उत्पादन करने की क्षमता रखता है।

download 2022 05 12T203007.668
PM Modi

PM Modi बोले-आपात स्थितियों से निपटने के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता

दूसरे वैश्विक कोविड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले महीने हमने सदियों पुराने ज्ञान को दुनिया को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से भारत में डब्ल्यूएचओ सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की नींव रखी थी। यह स्पष्ट है कि भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों से निपटने के लिए एक समन्वित वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है।

पीएम ने कहा कि हमें एक लचीली वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण करना चाहिए और टीकों और दवाओं तक समान पहुंच को सक्षम बनाना चाहिए। विश्व व्यापार संगठन के नियमों को और अधिक लचीला बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अधिक लचीला वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा संरचना बनाने के लिए डब्ल्यूएचओ में सुधार और मजबूती होनी चाहिए।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here