Opposition Alliance Name: लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा विपक्ष, विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम आया सामने

Opposition Alliance Name: विपक्ष के कई प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक शुक्रवार को हुई थी। जिसमें साल 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी को कड़ी चुनौती देने के मकसद से एक मजबूत मोर्चा बनाने की रणनीति पर मंथन किया गया।

0
10
Opposition Alliance Name top news
Opposition Alliance Name

Opposition Alliance Name:अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में विपक्ष जुट चुका है। हाल ही में बिहार की राजधानी पटना में आयोजित महाजुटान बैठक में विपक्षी दलों ने एकता दिखाई। अब विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम सामने आया है। इसका नाम पीडीए बताया जा रहा है। हालांकि इस नाम को लेकर अभी फाइनल मुहर नहीं लगी है।
सीपीआई के हवाले से विपक्षी गठबंधन का नाम PDA सामने आया है। दूसरी तरफ कांग्रेस के उच्च सूत्रों का कहना है कि अब तक नाम तय पर चर्चा नहीं हो सकी।
Opposition Alliance Name: सूत्रों ने PDA नाम के सुझाव का खंडन भी नहीं किया। हालांकि इसके हिंदी अनुवाद को पेचीदा जरूर बताया. CPI के मुताबिक विपक्षी गठबंधन का नाम PDA देशभक्त लोकतांत्रिक गठबंधन होगा।इससे पहले अखिलेश यादव भी NDA के मुकाबले PDA पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक गठबंधन का नारा दे चुके हैं। विपक्षी दलों की अगली बैठक 12 से 14 जुलाई के बीच शिमला में होनी है। ये बैठक दो दिवसीय होगी जिसमें कई अहम फैसले होने हैं।

Opposition Alliance Name news
Opposition Meeting.

Opposition Alliance Name: संयोजक के तौर पर नीतीश कुमार का नाम हो सकता है तय

Opposition Alliance Name:ऐसा माना जा रहा है कि 15 दलों के विपक्षी गठबंधन का नाम पीडीए और संयोजक के तौर पर नीतीश कुमार का नाम तय किया जा सकता है। लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी एकता को लेकर पटना में शुक्रवार (23 जून) को बैठक हुई थी।बैठक में कांग्रेस समेत कई दलों ने भाग लिया। विपक्षी दलों की बैठक में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ विपक्षियों की राय अभी तक साफ नहीं हुई है।

Opposition Alliance Name: विपक्ष के कई प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक शुक्रवार को हुई थी। जिसमें साल 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी को कड़ी चुनौती देने के मकसद से एक मजबूत मोर्चा बनाने की रणनीति पर मंथन किया गया।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव इस बैठक की मेजबानी की। बैठक मुख्यमंत्री आवास ‘1 अणे मार्ग’ पर हुई। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार और विपक्ष के कई अन्य नेताओं ने शिरकत की थी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here