गूगल ट्रांसलेट, जिंगर ट्रांसलेट आदि अन्य ट्रांसलेशन सॉफ्टेवयर की जरूरत शायद अब आपको न पड़े क्योंकि अब जल्द ही फेसबुक भी अपने नए वर्जन के साथ ट्रांसलेशन करने का विकल्प भी देगा । यही नहीं कंपनी का दावा है कि फेसबुक का यह ट्रांसलेटर अन्य ट्रांसलेशन सॉफ्टवेयरों की अपेक्षा ज्यादा तेज गति से ट्रांसलेट करेगा। साथ ही इसका ट्रांसलेशन अन्य सॉफ्टवेयरों की अपेक्षा काफी सटीक भी होगा।

फेसबुक में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में काम करने वाली इंजीनियर डेविड ग्रेंगियर ने बताया है कि , हम एक ट्रांसलेटर सॉफ्टवेयर बना रहे हैं जो बड़े ही तेजी और सटीक ढंग से ट्रांसलेट करेगा। ये सॉफ्टवेयर हर तरह की भाषा तकनीकी के तौर पर काम करेगा। फिलहाल इस पर काम चल रहा है और जल्द ही यह लांच होगा। अभी कंपनी ने एक प्रोटटाइप तैयार किया है और उसका दावा है कि यह भाषाई बंदिशों को तोड़ देगा। इसे कुछ ऐसे तैयार किया जा रहा है कि जैसे कोई इंसान किसी भाषा को अपने दिमाग से समझता है और उसका अनुवाद करता है ठीक उसी तरह यह तकनीक भी कुछ इसी तरह काम करेगी ताकि उसका सटीक ढंग से अनुवाद हो सके ।

जैसे जैसे समय की रफ्तार बढ़ रही है और हर एक तकनीक का आधुनिकीकरण होता जा रहा है, वैसे वैसे फेसबुक भी अपने ग्राहकों को नयी नयी सुविधा मुहैया कराने के जुगत में लगा रहता है। इस नए विकल्प के साथ ही फेसबुक अपने ग्राहकों को वीडियो चैटिंग, फोटो एडिटिंग आदि नए फीचर देने के बारे में सोच रहा है। हाल ही में फेसबुक ने अपने नए वर्जन में फेसबुक लाईव जैसे नए विकल्प दिए हैं जिसका इस्तेमाल उसके ग्राहक बखूबी कर भी रहे हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here