Notice Period Rule: नौकरी से रिजाइन देने के बाद नोटिस पीरियड जरूरी; जान लें ये नियम, नहीं तो करियर में बढ़ेंगी मुश्किलें

0
189
Notice Period Rule
Notice Period Rule

Notice Period Rule: यदि आप किसी कंपनी में नौकरी छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं और आप अपने नियोक्ता के साथ अच्छी स्थिति में रहना चाहते हैं, तो आपको अपनी कंपनी को पर्याप्त नोटिस देना होगा ताकि वे आपके प्रस्थान की तैयारी कर सकें। अपने नियोक्ता को यह बताना कि आप कंपनी छोड़ने की योजना बना रहे हैं, विनम्र और पेशेवर माना जाता है। हर एक कंपनी अपने एम्पलाई से नोटिस की कम से कम एक छोटे अवधि की अपेक्षा करते ही हैं। नोटिस देने से आपको पेशेवर संबंध बनाए रखने और सकारात्मक नोट पर चीजें समाप्त करने में मदद मिलती है। यहां हम किसी पद को छोड़ने से पहले कंपनी को नोटिस देने की प्रक्रिया विस्तार से बताते हैं:

नोटिस पीरियड क्या है?

यह वह समय सीमा है जो एक कर्मचारी अपने कंपनी को उनके इस्तीफे की सूचना देने और उनके अंतिम काम करने के दिन के बीच सेट करता है। अपने प्रबंधक को सूचित करते समय कि आप नौकरी छोड़ने की योजना बना रहे हैं, स्पष्ट रूप से बताएं कि आपकी नोटिस पीरियड कब से कब तक होगा। कानून के मुताबिक, कंपनी को भी एम्पलाई के उचित अवधि ही देना होगा। हालांकि, एक एम्पलाई बिना किसी पूर्व सूचना के अपना इस्तीफा सौंप सकता है अगर उन्हें लगता है कि कंपनी की ओर से कोई अपराध हुआ है। इसी तरह, एक कंपनी भी किसी कर्मचारी के कॉन्ट्रेक्ट को समाप्त कर सकता है यदि उसने कोई अपराध किया हो।

नोटिस की पीरियड कितनी लंबी होनी चाहिए?

इस बारे में कोई सार्वभौमिक नियम नहीं है कि आपको कब और कितने समय के लिए नोटिस देना चाहिए। आमतौर पर दो सप्ताह कई पदों के लिए एक मानक अवधि है, हालांकि उच्च-स्तरीय नेतृत्व के पदों और अत्यधिक तकनीकी नौकरियों को नोटिस की लंबी अवधि की आवश्यकता होती है ताकि कंपनी आवश्यक कार्यों के लिए किसी उपयुक्त एम्पलाई को ढूंढ़ सके। बता दें कि यूनाइटेड किंगडम में, कानून के मुताबिक, नोटिस पीरियड इस बात पर निर्भर करती है कि आपने फर्म में कितने समय तक काम किया है।

‘बदले में भुगतान’ क्या है?

यदि आप अपना नोटिस पीरियड लेटर जमा करते हैं तो आपको अनुरोधित समय के लिए काम करने देने के बजाय, आपका कंपनी आपको तुरंत छोड़ने के लिए कह सकता है। ऐसे मामलों में, यदि आप काम नहीं करते हैं तो भी आपको आपके नोटिस की पीरियड के लिए देय वेतन दिया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने नोटिस की पीरियड के रूप में दो सप्ताह का समय दिया है, लेकिन आपका बॉस आपको तुरंत छोड़ने के लिए कहता है, तो आपको काम करने की आवश्यकता के बिना दो सप्ताह का वेतन प्रदान किया जाएगा।

‘गार्डन लीव’ क्या है?

कुछ कंपनी आपको एक कर्मचारी के रूप में रोल पर रखते हुए अपना नोटिस अवधि पत्र जमा करने के तुरंत बाद आपको छोड़ने के लिए कह सकते हैं, इस प्रक्रिया को ‘गार्डन लीव’ के नाम से जाना जाता है।

नोटिस पीरियड कैसे दें?

आपके नोटिस लेटर सौंपने के कुछ स्वीकृत तरीके हैं। इस्तीफे की सूचना देने से कुशलता आती है, खासकर यदि आप प्रबंधन से असंतोष के कारण कंपनी छोड़ रहे हैं। स्थिति को सम्मान के साथ स्वीकार करना और आपके प्रस्थान के प्रभाव पर विचार करने से प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here