NDRF Twitter Handle Hacked: एक और साइबर हमला! NDRF का ट्विटर हैंडल हुआ हैक

0
267
NDRF Twitter Handle Hacked
NDRF Twitter Handle Hacked

NDRF Twitter handle hacked: राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) का ट्विटर हैंडल शनिवार 22 जनवरी को हैक कर लिया गया था। भारतीय विशेष आपदा प्रबंधन बल फिलहाल इस मामले की जांच कर रहा है। एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल ने कहा कि टेक्निकल टीम इसकी जांच कर रही है। बता दें कि यह ट्विटर हैक का मामला प्रसारण मंत्रालय के ट्विटर हैंडल से संक्षिप्त रूप से छेड़छाड़ किए जाने के लगभग 10 दिन बाद सामने आया है। इस बीच प्रोफ़ाइल का नाम बदलकर ‘एलोन मस्क’ कर दिया गया और ‘HURRRRY UP!!!’, ‘ग्रेट जॉब !!’ जैसे टेक्स्ट के साथ कुछ ट्वीट किए गए। इसके अलावा, कुछ ट्वीट्स में एक वेबसाइट का लिंक था।

download 98 1
NDRF Twitter Handle Hacked

NDRF से पहले पीएम का ट्विटर हैंडल हुआ था हैक

गौरतलब है कि इससे पहले दिसंबर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निजी ट्विटर हैंडल को कुछ समय के लिए हैक कर लिया गया था। पीएम कार्यालय ने इस बात की सूचना दी थी। पीएमओ ने कहा था कि पीएम @narendramodi के ट्विटर हैंडल से छेड़छाड़ किया गया था। जिसके बाद खाते को तुरंत सुरक्षित कर दिया गया। कार्यालय ने कहा था कि एकाउंट से छेड़छाड़ की गई संक्षिप्त अवधि में साझा किए गए किसी भी ट्वीट को अनदेखा किया जाना चाहिए। कई उपयोगकर्ताओं के ट्विटर पर साझा किए गए स्क्रीनशॉट के मुताबिक पीएम मोदी के व्यक्तिगत खाते से ट्वीट किए गए थे, जिसमें दावा किया गया था कि भारत ने आधिकारिक तौर पर बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में अपनाया है।

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

NDRF Twitter Handle Hacked: कई महत्वपूर्ण ट्विटर हैंडल हुआ था हैक

ट्वीट में लिखा गया था कि भारत ने आधिकारिक तौर पर बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में अपनाया है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर 500 बीटीसी खरीदे हैं और उन्हें देश के सभी निवासियों को वितरित कर रहे हैं। यह उस समय आया जब केंद्र सरकार भारत में क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करने के लिए एक विधेयक पेश करने का लक्ष्य बना रहा थे। वहीं 3 जनवरी को इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के ट्विटर अकाउंट को कुछ समय के लिए हैक कर लिया गया था। इतना ही नहीं बाद में जनवरी में I & B मंत्रालय का ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया था।

बता दें कि 2006 में स्थापित एनडीआरएफ गृह मंत्रालय के तहत काम कर रहे एक बल ने बहुत ही कम समय में 1.44 लाख से अधिक कीमती मानव जीवन को बचाया है और देश और विदेश में आपदा स्थितियों से फंसे सात लाख से अधिक लोगों को निकाला है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here