जनसंख्या नियंत्रण पर बोले Mukhtar Abbas Naqvi- बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट किसी मज़हब की नहीं, मुल्क की मुसीबत

पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास के पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनसंख्या नियंत्रण पर कहा था कि जनसंख्या नियंत्रण का कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े लेकिन हमें इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि जनसांख्यिकी असंतुलन पैदा न होने पाए।

0
166
Mukhtar Abbas Naqvi-
Mukhtar Abbas Naqvi-

Mukhtar Abbas Naqvi: देश में जहां जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की मांग हो रही है वहीं इसपर अब राजनीति भी तेज होने लगी है। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के बाद भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का भी बयान सामने आया है। नकवी ने ट्वीट कर कहा कि जनसंख्या विस्फोट को धर्म से जोड़ना जायज नहीं है। यह पूरे मुल्क की मुसीबत है। उन्होंने कहा, बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट किसी मजहब की नहीं, मुल्क की मुसीबत है। बता दें कि हाल ही में नकवी ने केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दिया है। उनका राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो चुका है।

Mukhtar Abbas Naqvi: सीएम योगी ने जनसंख्या नियंत्रण पर क्या कहा था?

नकवी से पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनसंख्या नियंत्रण पर कहा था कि जनसंख्या नियंत्रण का कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े लेकिन हमें इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि जनसांख्यिकी असंतुलन पैदा न होने पाए। सीएम ने लखनऊ के एक कार्यक्रम के दौरान ऐसी बात कही थी।

Mukhtar Abbas Naqvi
CM Yogi Adityanath

उन्होंने अपने संबोधन में आगे कहा था कि ऐसा न हो कि किसी वर्ग की आबादी बढ़ने की स्पीड और उनका प्रतिशत ज्यादा हो और जो मूल निवासी हैं, जागरूकता अभियान चलाकर उनकी जनसंख्या नियंत्रिण कर असंतुलन पैदा कर दिया जाए। उन्होंने कहा था कि देशों की जनसंख्या ज्यादा होती है, वहां जनसंख्या असंतुलन चिंता का विषय है क्योंकि रिलीजियस डेमोग्राफी पर भी इसका असर पड़ता है।

Mukhtar Abbas Naqvi Resigns
mukhtar abbas naqvi

उपराष्ट्रपति पद पर मुख्तार अब्बास नकवी हो सकते हैं बीजेपी उम्मीदवार

वहीं बता दें कि कहा जा रहा है कि बीजेपी मुख्तार अब्बास नकवी को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना सकती है। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार 19 जुलाई तक अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी। अभी किसी भी पार्टी द्वारा उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया गया है। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त को सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी के NDA गठबंधन ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है। 18 जुलाई को चुनाव होने वाले हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here