Morbi Bridge: मोरबी ब्रिज हादसे पर अधिकारी का बड़ा दावा, बगैर अनुमति लिए खोल दिया Bridge, निगम ने जारी नहीं किया था Fitness Certificate

Morbi Bridge: गुजरात के मोरबी में मच्छु नदी पर बने केबल ब्रिज के टूटने से अब तक करीब 140 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मौके पर अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है और कई लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।

0
183
Morbi Bridge: top news on Muniicipal Chiel Officer hindi
Morbi Bridge:

Morbi Bridge: मोरबी ब्रिज हादसे से पूरा देश सदमे में है। बीते 26 अक्‍टूबर को ही ब्रिज खोला गया था, लेकिन किसी को पता नहीं था, कि ब्रिज को खोला जाना कितनी बड़ी मुश्किल साबित होगा।गुजरात के मोरबी में मच्छु नदी पर बने केबल ब्रिज के टूटने से अब तक करीब 140 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मौके पर अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है और कई लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। इस हादसे पर मोरबी म्युनिसिपल चीफ ऑफिसर की ओर से बड़ा दावा किया गया है।मोरबी म्युनिसिपल चीफ ऑफिसर संदीप सिंह झाला के मुताबिक उनसे बगैर अनुमति लिए ही ब्रिज खोल दिया गया था। हालांकि उनकी तरफ से कोई फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं दिया गया था।
दावा ये भी किया गया कि ओरेवा कंपनी ने ब्रिज खुलवाने से पहले कोई क्वालिटी चेक और टेस्टिंग नहीं करवाई।मालूम हो कि ओरेवा वो कंपनी है जिसे ब्रिज की मरम्‍मत का काम सौंपा गया था।

पिछले सात महीने से जो मरम्‍मत का काम चल रहा था, वो ओरेवा कंपनी की ओर से किया जा रहा था।करीब 7 महीने के रिनोवेशन वर्क के बाद ब्रिज को आम जनता के लिए दोबारा खोला गया था, लेकिन नगर निगम की ओर से ब्रिज को फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं दिया गया था।प्रशासन ने इस पूरे हादसे को ध्‍यान में रखते हुए कड़ा कदम उठाया है।इस संबंध में रखरखाव करने वाली एजेंसी के खिलाफ 304, 308 और 114 के तहत गैर इरादतन हत्‍या का केस दर्ज किया गया है।

Morbi Bridge Accident top news hindi today.
Morbi Bridge Accident.

Morbi Bridge: 5 सदस्यीय SIT गठित

Morbi Bridge: इस पूरे घटनाक्रम पर केंद्र और राज्‍य सरकार लगातार नजर बनाए हुए है।गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अस्पताल पहुंचकर घायलों से मुलाकात की। उन्होंने ब्रिज के टूटने के बाद एक समीक्षा बैठक भी की, जिसमें उनकी कैबिनेट के मंत्री, सांसद, विधायक समेत स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारी शामिल थे।

घटना की जांच के लिए एसआईटी की 5 सदस्यीय समिति का गठन किया गया।जिसमें म्युनिसिपल कारपोरेशन के एक IAS अधिकारी, एक क्वालिटी कंट्रोल इंजीनियर और 3 अन्य आधिकारी शामिल रहेंगे।इसके अलावा CID की एक टीम भी इसकी जांच करेगी।जिला कलेक्टर कार्यालय के आपदा नियंत्रण कक्ष ने हेल्पलाइन नंबर 02822 243300 भी जारी किया है।

Morbi Bridge: सांसद ने अपने परिजनों को खोया

गौरतलब है कि मोरबी ब्रिज हादसे में दर्दनाक हादसे में बीजेपी सांसद मोहनभाई कुंदरिया के 12 रिश्तेदारों की भी मौत हो गई।सांसद ने कहा कि इस हादसे के जिम्मेदारों को छोड़ा नहीं जाएगा।जिसकी गलती होगी, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।राजकोट से सांसद मोहनभाई ने कहा कि यह हादसा बेहद दुखद है।मैं कल शाम से मौके पर हूं।इस हादसे में हमने मेरी बहन के जेठ यानी मेरे जीजा के भाई की 4 बेटियों, 3 जमाई और 5 बच्चों को खो दिया है। यह काफी दुखद है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here