केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच रार चल रही है। दोनों के बीच कड़वाहट बढ़ती जा रही है। यह झगड़ा भारत सरकार द्वारा सोशल मीडिया कंपनियों के लिए लागू नई गाइडलाइंस को लेकर हो रहा है। ट्विटर केंद्र की गाइडलाइंस को मानने से इंकार कर रहा है। इस बीच ट्विटर ने आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक कर दिया है। इस बात की जानकारी रविशंकर प्रसाद ने खुद दी है। उन्होंने कहा, पिछले एक घंटे से मैं अपना ट्विटर अकाउंट इस्तेमाल नहीं कर पार रहा हूं, ट्विटर ने मेरे अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है।

बता दें कि अकाउंट को एक घंटे के लिए ही ब्लॉक किया गया था। ट्विटर का कहना है कि रविशंकर प्रसाद ने नियमों का उल्लंघन किया है। पॉलिसी की अनदेखी करने के कारण ट्विटर ने अकाउंट को बंद कर दिया था। हालांकि अब अकाउंट को बहाल कर दिया गया है लेकिन ट्विटर ने सख्त लहजे में कहा यदि भविष्य में पॉलिसी की अनदेखी हुई तो अकाउंट को हमेशा के लिए भी बंद कर सकते हैं।

इस मुद्दे पर रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा बीते करीब एक घंटे से अपने अकाउंट पर एक्सेस नहीं कर पा रहे थे। उन्होंने कहा कि एक्सेस की कोशिश करने पर यह बताया गया कि उनके अकाउंट से अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट ऐक्ट का उल्लंघन हुआ है। प्रसाद ने आगे कहा सोशल मीडिया कंपनी ने आईटी रूल्स के नियम 4 (8) का उल्लंघन किया है। 

खुद रविशंकर प्रसाद ने अकाउंट के ब्लॉक होने के दौरान और फिर एक्सेस मिलने के बाद का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। अकाउंट चालू होने के बाद भी ट्विटर की ओर से रविशंकर प्रसाद को चेतावनी दी गई है कि यदि भविष्य में उनके अकाउंट के खिलाफ कोई और नोटिस मिलता है तो उनका अकाउंट फिर से ब्लॉक हो सकता है या फिर सस्पेंड किया जा सकता है।

रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को ट्विटर और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म कू पर कहा, ”दोस्तों, आज कुछ बहुत ही अनोखा हुआ। ट्विटर ने करीब एक घंटे तक मेरे अकाउंट का एक्सेस रोक दिया। उन्होंने अमेरिकी कानून के डिजिटिल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के कथित उल्लंघन का आरोप लगाया और इसके बाद उन्होंने मेरे अकाउंट का एक्सेस दिया।”

आईटी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा, ”ट्विटर का ऐक्शन दिखाता है कि वे अभिव्यक्ति की आजादी के अग्रदूत नहीं है, जैसा कि वे दावा करते हैं, बल्कि वे केवल अपना अजेंडा चलाने में दिलचस्पी रखते हैं। इस धमकी से वह दिखाना चाहते हैं कि यदि आप उनकी द्वार खींची गई रेखा पर नहीं चलते तो वे आपको मनमाने ढंग से अपने प्लैटफॉर्म से हटा देंगे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here