आज 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। दुनियाभर में लोग इस मौके पर योग का जश्न मना रहे हैं। योग दिवस के अवसर पर दुनियाभर में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। उत्तराखंड के हरिद्वार में योगगुरु रामदेव की अगुवाई में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां काफी लोगों ने योग दिवस के मौके पर योग किया। सिर्फ हरिद्वार ही नहीं, देश के अलग-अलग हिस्सों में योग दिवस को लेकर कार्यक्रम किए गए।

बता दें  कि, इस मौके पर भारत ने दुनिया को एक और तोहफ़ा दिया है। पीएम मोदी ने अलग-अलग भाषाओं में योग ऐप लॉन्च किया है जिसके बाद इसे अन्य देश के लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पीएम ने बताया की इस ऐप को भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर तैयार किया है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने जनता को संबोधित भी किया उन्होंने कहा, ‘जब भारत ने यूनाइटेड नेशंस में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही भावना थी कि ये योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो।’

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज इस दिशा में भारत ने यूनाइटेड नेशंस, WHO के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है अब विश्व को, M-Yoga ऐप की शक्ति मिलने जा रही है। इस ऐप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई विडियोज दुनिया की अलग अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे।’

योग का जन्म भारत में हुआ है लेकिन इसका सबसे अधिक उपयोग विदेशी करते हैं। इस मौके पर भारत सहित अमेरिका में धूम मची हुई  है। न्यूयॉर्क का जाना माना टाइम्स स्क्वायर में भी रविवार को सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया भारतीय दूतावास न्यूयॉर्क ने रविवार को टाइम्स स्क्वायर में अंतर्राष्ट्रीय योग समारोह की मेजबानी करने के लिए टाइम्स स्क्वायर एलायंस के साथ भागीदारी की।

बता दें कि यह कार्यक्रम पूरे दिन चलने वाला है। करीब तीन हजार लोग इस आयोजन में शामिल हुए हैं। योग को विषय भी  दिया गया है। जिसका नाम है Solstice, इधर चीन के चुंगसान में वर्ष 2006 से सन-मून योग सेंटर का संचालन किया जा रहा है। वर्चुअल माध्यम से कई साधक योग का प्रशिक्षण ले रहे हैं। महामारी में इसका महत्व और बढ़ गया है।

सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने भी योग कर तनाव को दूर किया। सोमवार को लद्दाख में बर्फीली चोटियों के बीच योग जवानों की योग करती हुई तस्वीर सामने आई। उन्होंने पैंगांग झील और गलवान घाटी के पास भी योग के कई आसन किए और दुनिया को इसकी अहमियत का संदेश दिया।

बता दें कि छह साल पहले प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया था और देखते ही देखते दुनिया के तमाम देश इस मुहिम में शामिल हो गए। इस दौरान पीएम मोदी ने सबसे पहले देश की जनता को योग दिवस की शुभकामनाएं दीं और लोगों से कहा कि कोरोना काल में योग ही उम्मीद की किरण है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here