International Chocolate Cake Day: नरम और स्‍वादिष्‍ट चॉकलेट केक का लुत्‍फ उठाएं आज

0
354
chocolate cake pic credit google

International Chocolate Cake Day: बात चॉकलेट की हो तो किसी से रहा नहीं जाता, चाहे बच्‍चा हो या बूढ़ा हर किसी आयुवर्ग की पसंदीदा होती है। आज जन्‍मदिन हो या विवाह, मंगनी हो या कोई कार्यक्रम ऑफिस या कॉलेज पार्टी हर जगह कार्यक्रम की शुरुआत केक काटने के साथ ही होती है। आज पूरी दुनिया इसी खास चीज यानी चॉकलेट की याद में International Chocolate Cake Day इंटरनेशनल चॉकलेट केक डे सेलिब्रेट कर रही है।

ऐसा माना जाता है कि चॉकलेट केक की खोज आज ही के दिन यानी 27 जनवरी को हुई। तब से लेकर आज तक इस दिन की याद में प्रति वर्ष इंटरनेशनल चॉकलेट केक डे सेलिब्रेट किया जाता है।आज मार्केट में एक से बढ़कर एक चॉकलेट रेसिपी, केक, कुकीज, लावा केक, पेस्‍ट्री की सैकड़ों वैरायटियां मौजूद हैं। केक अगर चॉकलेट फ्लेवर वाला हो तो बात ही क्‍या। केक भी ऐसा जो मुंह में जाते ही घुल जाए। भारत में केक का सफर विदेशी धरती से ही पहुंचा। ब्रिटिश काल के दौरान अंग्रेज अधिकारियों के खानेपीने के लिए बेकरी की व्‍यवस्‍था की गई थी।

International Chocolate Cake Day
chocolate cake pic credit google

International Chocolate Cake Day: ब्रिटेन में हुई खोज


International Chocolate Cake Day: वर्ष 1764 में एक आइरिश मूल के डॉ जेम्‍स बेकर ने पिसे हुए कोकोआ बीन्‍स के प्रयोग से अनूठी रेसिपी तैयार की। जिसे आज हम सब चॉकलेट केक के नाम से जानते हैं। डॉ जेम्‍स बेकर ने पिसे हुए कोकोआ बीन्‍स के प्रयोग से अनूठी रेसिपी तैयार की। उन्‍होंने गाढ़े घोल को चीनी के साथ मिलाकर इसे तैयार किया। बाद में कई बड़े ब्रिटिश शेफ ने भी अपनी डिशीज में इसी अनूठे प्रयोग को किया। इसी क्रम में 1879 में रोडोल्‍फ लिंडेट ने चॉकलेट केक को और नरम बनाने के लिए इसी तरीके को अपनाया। 19वीं सदी के आते-आते रूस के पीटर्सबर्ग में बेकर डेविल्‍स फूड चॉकलेट केक मिक्‍स बाजार में आया। जिसे लोगों ने खूब पसंद किया। वर्ष 1947 में ब्रिटेन में ही बेटी क्रोकर ने Cake Mix केक मिक्‍स यानी दो मिश्रणों को एक साथ घोलकर तैयार किया गया केक बाजार में उतारा।

41L12hLwO2L
chocolate cake pic credit by google

International Chocolate Cake Day: चॉकलेट केक पर फेमस कुकबुक लिखी एलिसा ने:

ब्रिटेन की तरह अमरीका में भी केक काफी पसंद किए जाते हैं। वर्ष 1874 में फिलाडेलफिया निवासी एलिजा लेसल पहली महिला थीं जिन्‍होंने लेडीस रिसिप्‍ट बुक Ladies receipt book प्र‍काशित की। जिसे काफी लोगों ने सराहा। बस फिर क्‍या था ये सफर चलता गया। इसी क्रम में आगे चलकर मारिया पारलोआ और सारा टायसन रोर ने चॉकलेट केक के विकास में काफी योगदान दिया । वर्ष 1920 में ओ डफ नामक कंपनी फर्स्‍ट बॉक्‍स केक मिक्‍स की कंपनी बनी।

International Chocolate Cake Day: 90 के दशक तक आते आते मोल्‍टन पूल केक की मची धूम:

आखिर 90 के दशक तक पहुंचते ही चॉकलेट केक के नए रूप का स्‍वाद लोगों ने चखा जोकि मोल्‍टन लावा केक कहलाया। जहां आमतौर पर केक ठंडा ही खाया जाता था। वहीं इसमें किए गए प्रयोग में इसे नाम के अनुरूप लावा मतलब गर्म कर खाया जाने लगा। आज लावा चॉकलेट केक की कई वैरायटी बाजार में उपलब्‍ध हैं। अब एशियाई देशों में लाखों की संख्‍या में चॉकलेट केक की दुकानें मिल जाएंगीं।

  • इन वैरायटियों को उठाएं मजा
  • हार्ट शेप चॉकलेट केक
  • टफल केक
  • चॉकलेट लाव केक
  • चॉकलेट वनीला केक
  • चॉकलेट एसप्रेसो लेयर केक
  • चॉकलेट कॉफी केक
  • ब्‍लैक मैजिक चॉकलेट केक
  • जॉफर केक
  • मिक्‍स बटर केक

संबंधित खबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here