Infinity Forum: प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कहा- Digital Bank आज की वास्तविकता है

0
387
PM Modi
PM Modi

Infinity Forum के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कहा Digital Bank आज की वास्तविकता है। पीएम मोदी ने कहा कि मुद्रा के इतिहास में ज़बरदस्त विकास देखने को मिलता है। जैसे-जैसे मनुष्य सभ्यता की ओर बढ़ा, वैसे-वैसे लेन-देन के तरीके में भी परिवर्तन आया।

उन्होंने कहा इंसान वस्तु विनिमय प्रणाली से धातुओं तक, सिक्कों से लेकर नोटों तक, चेक से लेकर कार्ड तक औऱ आज यहां पहुंच गया है। पीएम मोदी यह बात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन्फिनिटी फोरम के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे।

डिजिटल बैंक एक दशक में आम बात हो सकते हैं

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”पिछले साल भारत में मोबाइल भुगतान ने पहली बार एटीएम नकद निकासी को पार कर लिया। बिना किसी भौतिक शाखा कार्यालय के पूरी तरह से डिजिटल बैंक आज एक वास्तविकता है और एक दशक से भी कम समय यह आम बात हो सकती है। ”

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ”हम अपने अनुभवों और विशेषज्ञता को दुनिया के साथ साझा करने और उनसे सीखने में भी विश्वास करते हैं। हमारे डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर सॉल्यूशंस दुनिया भर के नागरिकों के जीवन को बेहतर बना सकते हैं।”

डिजिटल बैंकिंग एक क्रांति है

उन्होंने कहा, ”अब फिनटेक पहल को फिनटेक क्रांति में बदलने का समय आ गया है। एक क्रांति जो देश के हर एक नागरिक को वित्तीय सशक्तिकरण प्रदान करती है।” यह एक क्रांति की तरह है जो देश के हर एक नागरिक को वित्तीय सशक्तिकरण प्रदान करती है।

उन्होंने कहा कि हम अपने अनुभवों और विशेषज्ञता को दुनिया के साथ साझा करने और उनसे सीखने में भी विश्वास करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Constitution Day 2021: संविधान दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा- हमारा संविधान सहस्त्रों वर्ष की महान परंपरा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here