रक्षा मामलों की वेबसाइट ‘मिलिट्री डायरेक्ट’ के अध्ययन के अनुसार, भारतीय सेना दुनिया में चौथी सबसे ताकतवर सेना है। वहीं विश्व की सबसे ताकतवर सेना चीन की है। इसके बाद अमेरिका की सेना दूसरे और रूसी सेना तीसरे स्थान पर है।

अध्ययन मे बताया गया है कि, वायु, समुद्र, जमीनी, परमाणु संसाधन,बजट, सक्रिय व असक्रिय सैन्य कर्मियों की संख्या औसत वेतन व उपकरणों की संख्या समेत विभिन्न तथ्यों पर विचार करने के बाद ‘सैन्य ताकत सूचकांक’ बनाया गया है। जिसमें पता चला है कि, , भारतीय सेना दुनिया में चौथी सबसे ताकतवर सेना है।

वेबसाइट में कहा गया है कि अमेरिका दुनिया में सेना पर सबसे अधिक 732 अरब डॉलर खर्च करता है। इसके बाद चीन दूसरे नंबर पर है और वह 261 अरब डॉलर तथा भारत 71 अरब डॉलर खर्च करता है। 

जमीनी युद्ध में रूस सब पर भारी है क्योंकि उसके पास 54,866 वाहनों का बेड़ा है, जबकि अमेरिका के पास 50,326 और चीन के पास 41641 वाहन हैं। चीन के पास 406 युद्धपोत हैं, वहीं रूस के 278 और अमेरिका व भारत के पास 202 युद्धपोत हैं।

सूचकांक में चीन 100 में से 82 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। वहीं, सेना पर भारी भरकम राशि खर्च करने वाला अमेरिका 74 अंकों के साथ दूसरे नंबर है। रूस को 69 अंकों के साथ तीसरे और भारत 61 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। फ्रांस पांचवें स्थान पर है और उसके 58 अंक हैं। जबकि ब्रिटेन को 43 अंक मिले हैं और उसका नौंवा स्थान है

अध्ययन में कहा गया है कि बजट, सैनिकों व वायु व नौसेना की क्षमता पर आधारित इन अंकों से पता चलता है कि किसी काल्पनिक संघर्ष में विजेता के तौर पर चीन शीर्ष स्थान पर आएगा।

अध्ययन में कहा गया है कि अगर कोई लड़ाई होती है तो समुद्री लड़ाई में चीन जीतेगा, वायु क्षेत्र में लड़ाई में अमेरिका और जमीनी लड़ाई में रूस जीतेगा। अमेरिका के पास 14141 लड़ाकू विमान हैं, जबकि रूस के पास 4682 और चीन के पास 3,587 लड़ाकू विमान हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here