उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में आयोजित हुए आरटीआई के कार्यक्रम में एक अलग ही तरह का किस्सा दखने और सुनने को मिला। इस कार्यक्रम में शामिल हुए यूपी के सूचना और जनसंपर्क विभाग के सदस्य हाफिज़ उस्मान का एक वीडियो सामने आया है। हैरान करने वाली बात यह है कि इस वीडियो में हाफिज़ उस्मान जय श्री राम के नारे बड़ी जोर-शोर से लगा रहे हैं।

दरअसल मुरादाबाद में सूचना का अधिकार कानून से जुड़े एक कार्यक्रम ‘एक शाम आरटीआई के नाम’ का आयोजन किया गया था जिसमें हाफिज़ उस्मान को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया था। साथ ही इस कार्यक्रम में कमिश्नर, डीएम के साथ-साथ अन्य कई हस्तियां मौजूद थी। जब उस्मान ने माइक में बोलना शुरू किया तो उन्होंने जय श्री राम के साथ-साथ ‘हिंदूस्तान जिंदाबाद’ ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए। जैसे ही उन्होंने नारे लगाने शुरू किया, उनके बगल में खड़े समर्थक टकटकी लगाए उन्हें देखते रह गए। वायरल हुए वीडियो में दिख रहा है कि जब उस्मान नारे लगवा रहे हैं तो उनके आस-पास खड़े लोग अपना माथा पीट रहे हैं। आरटीआई कार्यक्रम में पहुंचे उस्मान ने अपने भाषण की शुरुआत को आरटीआई की बातों से ही की लेकिन धीरे-धीरे वह हिंदु-मुस्लिम भाईचारे से होते हुए तीन तलाक के अहम मुद्दे तक पहुंच गए।  वीडियों में देखा जा रहा है कि उस्मान तीन तलाक के बारे में बेहद उत्तेजनापूर्ण रूप में बात कर रहे है। वीडियो में उस्‍मान कहते हैं, ”तीन तलाक नहीं, यहां तो एक भी तलाक मना है। एक भी तलाक न दीजिए, आप तीन तलाक की कहां से बात करते हो। आपने शोर मचा रखा है। होना तो ये चाहिए था कि पब्लिक में ये बात आती कि तीन तलाक कोई न दे और जो भी तलाक देगा, हम उसका सामाजिक बहिष्कार कर देंगे।”

हाफिज उस्मान ने कहा कि हिंदूस्तान में सबको बोलने की, अपनी बात रखने की आजादी है जबकि सऊदी में क्या कोई बादशाह से उसके खाने-पीने के बारे में पूछ सकता है। उस्मान का भाषण खत्म होने के बाद मंच संचालक ने उनके खिलाफ कौमी तकरीर का आरोप लगा दिया। हालांकि उस्मान ने उनके आरोप का जवाब उसी वक्त दोबारा मंच पर जाकर दिया। कौमी तकरीर को गलत बताते हुए हाफिज उस्मान ने कहा कि वो लोगों को जोड़ने की बात करते हैं। इसके बाद जब मुरादाबाद के डीएम ने माइक संभाला तो उस्मान कुछ देर के बाद फिर से माइक पर आ गए और हिंदुस्तान जिंदाबाद, भारत माता की जय और जय श्री राम के नारे लगाने लगे। 

[vc_video link=” https://www.youtube.com/watch?v=zVvtHcoc8hc&authuser=0″]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here