Exit Polls: गुजरात में BJP तो MCD में AAP की लहर, हिमाचल में पंजे और कमल के बीच कांटे की टक्कर

दिल्ली नगर निगम में कुल 250 वार्ड हैं।

0
123
Gujarat Election 2022: कल आएंगे गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे
Gujarat Election 2022: कल आएंगे गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे

Gujarat Himachal MCD Exit Polls: हिमाचल प्रदेश और गुजरात में विधानसभा के चुनाव सपंन्न हो चुके हैं। वहीं, इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में नगर निगम का चुनाव भी हो चुका है। अब सबके सामने यह जानने की उत्सुकता है कि आखिरकार हिमाचल और गुजरात में किसकी सरकार बनने वाली है? लोगों के यह भी सवाल हैं कि दिल्ली नगर निगम की जिम्मेदारी इस बार किसी नए को मिलती है या फिर उस बीजेपी को मिलेगी, जो पिछले 15 सालों से इसके शीर्ष पर काबिज है? वहीं, इन तीनों चुनावों के Exit Polls के ये नतीजे निकलते हैं…

Gujarat Himachal MCD Exit Polls: गुजरात में रोड शो के दौरान पीएम मोदी
Gujarat Himachal MCD Exit Polls: गुजरात में रोड शो के दौरान पीएम मोदी

Gujarat Himachal MCD Exit Polls: गुजरात में मोदी जादू का कमाल, बन रही है फिर से बीजेपी की सरकार!

गुजरात के कुल 182 विधानसभा सीटों के लिए 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में चुनाव हुए थे। वहीं, इनके नतीजे 8 दिसंबर यानी गुरुवार को आएंगे। यहां बहुमत के लिए 92 सीटों को जीतना जरूरी है। पिछले दो दशकों से भी अधिक समय से प्रदेश में बीजेपी की सरकार है। विभिन्न एक्जिट पोल की बात करें तो यहां एक बार फिर से बीजेपी सत्ता में आती हुई दिख रही है। न्यूज एक्स जन की बात के एक्जिट पोल के अनुसार, गुजरात में बीजेपी को 117 से 140 सीटें, कांग्रेस और एनसीपी को 34 से 51 सीटें और आम आदमी पार्टी को 6 से 13 सीट मिलती हुई दिख रही हैं।

टीवी 9 गुजराती के एक्जिट पोल की बात करें तो गुजरात में बीजेपी को 125 से 130, कांग्रेस और एनसीपी को 40 से 50 वहीं, आम आदमी पार्टी को 3 से 5 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। अगर हम इन सभी पोल के औसत की बात करें यानी पोल ऑफ एक्जिट पोल्स की तो गुजरात में बीजेपी को कुल 131 सीट, कांग्रेस और एनसीपी को 41 सीट तथा आम आदमी पार्टी को कुल 7 सीटें मिल रही हैं।

Gujarat Himachal MCD Exit Polls
Gujarat Himachal MCD Exit Polls

हिमाचल में कमल और पंजे के बीच कांटे की टक्कर!
हिमाचल प्रदेश की कुल 68 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर को मतदान हुए थे। वहीं, इसके नतीजे गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन यानी 8 दिसंबर को आएंगे। हिमाचल में बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 35 सीटें जीतनी जरूरी होती है। हिमाचल का एक इतिहास भी रहा है कि यहां हर पांच साल पर सत्ता का परिवर्तन होते रहा हैं। अगर इस इतिहास का जादू इस बार चला तो प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बननी तय है, क्योंकि सत्ता में अभी यहां बीजेपी है। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है। वहीं, एक्जिट पोल भी इसी ओर अपना इशारा कर रहे हैं।

आजतक एक्सिस माई इंडिया एक्जिट पोल के अनुसार, हिमाचल में बीजेपी को 24 से 34 सीटें, कांग्रेस को 30 से 40 सीटें और आम आदमी पार्टी को 0 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। वहीं, न्यूज एक्स जन की बात एक्जिट पोल के आंकड़ों को देखें तो बीजेपी को 32 से 40, कांग्रेस को 27 से 34 और ‘आप’ को शून्य सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। हालांकि इन एक्जिट पोल के औसत की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को कुल 36 सीटें, कांग्रेस को कुल 29 सीटें और आम आदमी पार्टी को 0 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं।

Gujarat Himachal MCD Exit Polls: दिल्ली नगर निगम में ‘आप’ की लहर!

बात देश की राजधानी दिल्ली की करते हैं। मालूम हो कि दिल्ली नगर निगम की 250 सीटों के लिए 4 दिसंबर को वोट डाले गए थे और इसके नतीजे 7 दिसंबर यानी बुधवार को आएंगे। वैसे तो इस बार के एमसीडी चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबले की बात कही जा रही है। लेकिन जो एक्जिट पोल के आंकड़ें सामने आ रहे हैं वे इस बार यहां परिवर्तन की ओर इशारा कर रहे हैं।

दिल्ली नगर निगम में कुल 250 वार्ड हैं। एमसीडी चुनाव में बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 126 सीटें तो जीतनी ही पड़ेगी। वहीं, आजतक एक्सिस माई इंडिया की एक्जिट पोल को देखें तो दिल्ली एमसीडी में बीजेपी को 69 से 91 सीट, कांग्रेस को 3 से 7 सीट और आम आदमी पार्टी को 149 से 171 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं।

Gujarat Himachal MCD Exit Polls: रोड शो के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल
Gujarat Himachal MCD Exit Polls: रोड शो के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

न्यूज-एक्स जन की बात की एक्जिट पोल की मानें तो इस बार एमसीडी के चुनाव में बीजेपी को 70 से 92 सीट, कांग्रेस को 4 से 7 सीट और आम आदमी पार्टी को 159 से 175 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। वहीं, इन आंकड़ों का औसत यानी पोल ऑफ एक्जिट पोल की बात करें तो दिल्ली नगर निगम में इस बार बीजेपी को लगभग 84 सीट, कांग्रेस को 7 सीट और आम आदमी पार्टी को 155 से भी अधिक सीटें मिल रही हैं। हालांकि आपको यहां बता दूं कि यह सिर्फ एक्जिट पोल के ही आंकड़ें हैं, असली नतीजे तो 7 दिसंबर 2022 को मतगणना के दौरान आएंगे।

Disclaimer: एक्जिट पोल की आंकड़ों की सटीकता के लिए एपीएन और इसकी संपादकीय टीम जिम्मेदार नहीं है।

यह भी पढ़ेंः

IND VS BAN Memes: बांग्लादेश से हार के बाद टीम इंडिया हुई ट्रोल, मीमर्स का रिएक्‍शन- “ये सब क्या देखना पड़ रहा है”

आर्मी अफसर की बेटी कैसे बन गई ‘नेताजी’ की बहू, पढ़ें डिंपल यादव का प्रोफाइल…