दुनिया को अपनी मुट्ठी में करने वाली दिग्गज कंपनी गूगल ने ऑस्ट्रेलिया सरकार को बड़ी धमकी दी है। कंपनी ने वहां अपना सर्च इंजन ब्लॉक करने की चेतावनी दी है। गूगल को लेकर ऑस्ट्रेलिया में बनाए गए नए कानून के खिलाफ कंपनी बौखला गई है इसी कारण सरकार को अपना सर्च इंजन ब्लॉक करने की धमकी भी दे दी है।

गूगल ने शुक्रवार को धमकी दी कि अगर उसे समाचार के लिए स्थानीय प्रकाशकों को भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है तो वह ऑस्ट्रेलिया में अपने सर्च इंजन के इस्तेमाल को अवरुद्ध कर देगा।

गूगल ने वहां की सरकार से कहा कि, नए प्रस्तावित कानून में बदलाव करे अन्यथा वह देश के उपयोगकर्ताओं के लिए सर्च इंजन के इस्तेमाल पर रोक लगाने पर मजबूर हो जाएगा।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जिनकी सरकार ने देश के सबसे बड़े समाचार संगठनों द्वारा अमेरिकी तकनीकी फर्मों पर नकेल कसने की मांग की है, उन्होंने इसको लेकर जवाब दिया है। मॉरिसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में जो चीजें आप कर सकते हैं, उनके लिए ऑस्ट्रेलिया अपने नियम बनाता है। हमारी संसद में ऐसा किया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि जो लोग ऑस्ट्रेलिया में उसके साथ काम करना चाहते हैं, आपका बहुत स्वागत है, लेकिन हम धमकियों का जवाब नहीं देते हैं।

गूगल की यह धमकी काफी प्रभावकारक साबित हो सकती है क्योंकि, डिजिटल दिग्गज दुनिया भर में विनियामक कार्रवाई के प्रवाह को रोकने की कोशिश करता है। स्थानीय प्रतिस्पर्धा नियामक के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में ऑनलाइन खोजों का कम से कम 94 प्रतिशत परिणाम अल्फाबेट इंक यूनिट से होकर गुजरता है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को कहा, ‘हम धमकियों पर प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।’

गौरतलब है कि, यह धमकी ऐसे समय में आई है जब बीते एक महीने से ऑस्ट्रेलियाई सरकार और गूगल के बीच गतिरोध जारी है। दोनों के बीच मीडिया भुगतान कानून को लेकर गतिरोध चल रहा है। गूगल ऑस्ट्रेलिया के प्रबंध निदेशक मेल सिल्वा ने कैनबरा में एक सीनेट समिति को बताया कि अगर मौजूदा मीडिया कानून अपरिवर्तित रह जाता है तो यह सबसे खराब स्थिति होगी और फर्म को ऑस्ट्रेलियाई लोगों को ब्लॉक करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here