Google Doodle: Google ने Doodle बनाकर Winter Season को किया सेलिब्रेट

0
330
Google Doodle
Google Doodle

गूगल डूडल (Google Doodle) किसी भी खास अवसर को अपने तरह से सेलिब्रेट करता है। किसी का जन्मदिन हो या फिर किसी की पुण्यतिथि हो, हर खास मौके पर गूगल अपनी तरह से याद करता है। इसी लाइन में चलते हुए डूडल ने एक बार फिर खास अवसर के लिए डूडल बनाकर जनता के सामने पेश किया है। गूगल ने आज का डूडल शीतकालीन संक्रांति (Winter Season 2021 ) को समर्पित किया है। गूगल ने आज का डूडल एनिमेटेड फॉर्मेट में बनाया है। इस प्यारे से डूडल को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं।

Google Doodle ने दिखाया जंगली चूहा

बता दें कि आज के दिन, दिन छोटा होता है और रात बड़ी और शीतकालीन संक्रांति से शीतकालीन तक रात छोटी और दिन बड़ा होने लगता है। इसे इंग्लिश में Winter Solstice कहते हैं। बाहरी देशों में इसे अच्छे से सेलिब्रेट किया जाता है।

 Google Doodle
Google Doodle

आज के डूडल में एक कांटेदार जंगली चूहे को बर्फ पर चलते हुए दिखाया गया है। जबकि, चारों तरफ बर्फ की चादर है। जंगली चूहे को प्यारे अंदाज में मुंह बनाए दिखाया गया है। चारों तरफ फूल और पत्ती दिख रही है।

Winter Solstice होता है 21 और 22 दिसंबर को

गौरतलब है कि 21 दिसंबर को शीतकालीन संक्रांति का प्रतीक माना जाता है। इस दिन को दिसंबर संक्रांति, हिमल संक्रांति या फिर हाइबरनल संक्रांति के नाम से भी लोग जानते हैं। यहां आपको बता दें कि इस तरह की घटना तब होती है, जब पृथ्वी का एक ध्रुव अपनी अधिकतम दूरी पर सूर्य से दूर झुका होता है। इतना ही नहीं आज के बाद दिन लंबे होने लगते हैं, जबकि रातें छोटी होने लगती हैं।

21 और 22 दिसंबर को हर साल कनाडा, अमेरिका, भारत , रूस, ब्रिटेन और चीन जैसे देशों में शीतकालीन संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को आप भी अपने अंदाज में सेलिब्रेट कर सकते हैं।

संबंधित खबरें:

Google आज Doodle के माध्यम से Pizza का जश्न मना रहा हैं, देखें ‘पिज्जा मेनू’ की तस्वीरें

Dr. Kamal Ranadive के जन्मदिन पर Google ने अपना Doodle किया समर्पित, जानें कौन हैं यह महिला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here