Andhra Pradesh के पूर्व मुख्यमंत्री K Rosaiah का निधन

0
356
K Rosaiah

Andhra Pradesh के पूर्व मुख्यमंत्री K Rosaiah का शनिवार को निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। कोनिजेती रोसैया, जिन्होंने तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में भी कार्य किया, ने आज सुबह हैदराबाद में अंतिम सांस ली। अस्पताल प्रशासन ने कहा कि कोनिजेती रोसैया को आज सुबह हैदराबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया। सुबह 8.20 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।

लंबे वक्त तक थे वित्त मंत्री

पूर्व सीएम का अंतिम संस्कार 5 दिसंबर को हैदराबाद में किए जाने की संभावना है। 88 वर्षीय रोसैया, कांग्रेस के सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक थे और उन्होंने के. विजया भास्कर रेड्डी और वाई.एस.राजशेखर रेड्डी सहित कई मुख्यमंत्रियों के मंत्रिमंडल में काम किया था। रोसैया के पास वित्त मंत्री के रूप में विधानसभा के पटल पर बजट रखने का रिकॉर्ड था।

वाई.एस.राजशेखर रेड्डी की मौत के बाद बनाए गए थे सीएम

2009 में वाई.एस.राजशेखर रेड्डी की मौत के बाद तत्कालीन वित्त मंत्री रोसैया को मुख्यमंत्री बनाया गया था। उन्हें उनकी बुद्धि और सादगी के लिए सराहा जाता था। 4 जुलाई, 1933 को गुंटूर जिले में जन्मे, रोसैया ने 1968 में विधान परिषद के सदस्य के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। बाद में उन्हें चिराला सीट से विधायक के रूप में चुना गया। उन्होंने अपने करियर के दौरान विभिन्न विभागों को संभाला और 16 बार बजट पेश करने वाले सबसे लंबे समय तक वित्त मंत्री रहे। वह एक बार संसद के लिए भी चुने गए थे।

नेताओं ने जताया दुख

उन्होंने दो बार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य के रूप में कार्य किया। तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद, रोसैया सक्रिय राजनीति से दूर रहे और हैदराबाद में रह रहे थे। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और संयुक्त राज्य के लिए उनकी सेवाओं को याद किया। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने निधन पर दुख व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कोनिजेती रोसैया के निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और तमिलनाडु के पूर्व राज्यपाल डॉ कोनिजेती रोसैया, विशाल अनुभव, ज्ञान और एक अनुभवी राजनेता के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। मैं इस घड़ी में उनके परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। दुख की बात है।”

यह भी पढ़ें:Cyclone Jawad ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटों से टकरा सकता है, 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here