कोरोना काल में महंगाई आसमान छू रही है वहीं पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं, ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। इस दिशा में सिर्फ कंपनियां ही काम नहीं कर रही हैं बल्कि छात्र भी काम कर रहे हैं। गुजरात में कॉलेज छात्रों के एक समूह ने एक रेगुलर मोटरसाइकिल को तैयार किया है। जिसको लेकर छात्रों ने दावा किया है कि यह मोटरसाइकिल पेट्रोल और बिजली दोनों से चल सकती है।

इस मोटरसाइकिल में छात्रों ने चार अलग-अलग बैटरी लगाई हैं। बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में छह घंटे का समय लगता है। डीन ने कहा, पूरी तरह से चार्ज की गई बैटरी 17 पैसे की लागत से एक यूनिट बिजली का उपयोग करके 40 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति के साथ 40 किलोमीटर तक चल सकती है। वहीं इस हाइब्रिड बाइक में राइडर के पास या तो बैटरी पर या पेट्रोल पर बाइक चलाने के लिए इस्तेमाल करने का विकल्प होगा जिसके लिए दो अलग-अलग स्विच दिए गए हैं।

साथ ही मोटरसाइकिल को हाइब्रिड मोड दिया गया है, वहीं इस इंजन को चलाने के लिए बैटरी लगाई गई है। इस पावरट्रेन को एक स्विच के माध्यम से अलग किया जाता है, जो सवार को यह तय करने में मदद करता है, कि वह कौन से मोड़ पर राइड करना चाहता है। इस परियोजना के पीछे के छात्रों के अनुसार, पूरी तरह से चार्ज की गई बैटरी मोटरसाइकिल को 40 किलोमीटर तक चलने में मदद कर सकती है। बता दें, इस प्रोजेक्ट को राजकोट के वीवीपी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने तैयार किया है, जो अपने सातवें सेमेस्टर में हैं।

वीवीपी इंजीनियरिंग कॉलेज में मैकेनिकल विभाग के डीन डॉ मनियर ने समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से कहा, “इसे विकसित करने का मुख्य कारण यह है कि ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं। ई-वाहनों के साथ कई मुद्दे हैं जैसे उच्च कीमत, धीमी गति चार्जिंग वगैरह। इसलिए हमने एक ऐसी गाड़ी के बारे में सोचा जो दोनों पर चल सके।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here