दिल्ली सरकार के एक स्वास्थ्य योजना के मुताबिक वो सभी सरकारी अस्पताल जो दिल्ली सरकार के अंतर्गत आते हैं उनमें मरीजों को यदि ऑपरेशन के लिए 30 दिन से ज्यादा का इंतज़ार करना पड़ता है तो ऐसे मरीजों का इलाज दिल्ली सरकार अपने खर्चे पर निजी अस्पताल में करवाएगी।

इसके अतिरिक्त अब मरीज एमआरआई सीटी स्कैन और पीटी सिटी स्कैन जैसे महंगे रेडियो थैरेपी टेस्ट भी फ्री में करा पाएंगे।

अपनी इस योजना के तहत दिल्ली सरकार ने कई मशहूर निजी अस्पतालों को पैनल में शामिल किया है। दिल्ली सरकार के अंतर्गत 30 से ज्यादा सरकारी अस्पताल आते हैं।

अब दिल्ली के सरकारी अस्पताल के डाक्टर यदि मरीजों के बेहतर इलाज के लिए उन्हें कहीं और रेफर करेंगे तो मरीजों को सभी महंगे रेडियो टेस्ट निजी संस्थानों में मुफ्त कराने की सुविधा मिलेगी। इस सभी महंगी जांचों का खर्च सरकार उठाएगी।

दिल्ली सरकार के अंतर्गत 24 अस्पतालों द्वारा रेफर किए जाने वाले मरीजों को यह सुविधा मिल सकेगी। गालब्लैडर हार्ट बाईपास और किडनी के ऑपरेशन जैसे महंगे उपचार के लिए दिल्ली सरकार ने राजधानी के 48 निजी अस्पतालों को पैनल में शामिल किया है। इस योजना के तहत लगभग 12 सबसे गंभीर और महंगे ऑपरेशन सरकारी अस्पतालों में विलंब होने की स्थिति में अब निजी अस्पतालों में होंगे। हालांकि इस योजना का लाभ सिर्फ दिल्ली के रहने वाले मरीजों को ही मिलेगा। सरकारी अस्पतालों द्वारा ऑपरेशन और फ्री टेस्ट रेफर किए जाने की स्थिति में उन्हें दिल्ली से जुड़ा हुआ अपना पहचान पत्र दिखाना होगा, जिसमें आधार कार्ड, वोटर कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस भी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here