बलात्कार के एक मामले में सीबीआई कोर्ट द्वारा गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी करार किए जाने के बाद कल हरियाण, पंजाब समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में जो हिंसा हुई उससे दक्षिण भारत के कुछ राज्य समेत पूरी दुनिया के लोग इससे डर गए हैं।

जी हां, कल जिस तरह हिंसा हुई उसे देखकर एक तरफ केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अपने राज्य के सभी नागरिकों की जान माल की सुरक्षा के लिए फौरन कदम उठाने का अनुरोध किया। वहीं ब्रिटेन ने भारत की यात्रा कर रहे अपने नागरिकों को सुरक्षा परामर्श जारी करते हुए कहा कि इस बात की आशंका है कि आगे और बड़ी हिंसा भड़क सकती है।

बता दें कि केरल के मुख्यमंत्री विजयन ने पीएम मोदी को एक पत्र लिखकर कहा है कि हिंसा के बाद अपनी जान माल को खतरे की आशंका होने के बारे में उन्हें मलयाली लोगों से फोन कॉल आ रहे हैं। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने यह इच्छा भी जताई है कि केंद्र हिंसा की घटनाओं के पीछे मौजूद लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे।

उधर ब्रिटेन सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी में भारत जाने वाले यात्रियों को स्थानीय अधिकारियों की सलाह मानने, स्थानीय मीडिया पर नजर रखने और अपनी यात्रा कंपनी के संपर्क में रहने के लिए कहा गया है। एडवाइजरी में कहा गया है, ‘ब्रिटिश उप उच्चायोग और चंडीगढ़ में ब्रिटिश काउंसिल कार्यालय आगे और गंभीर हिंसा भड़कने की आशंका के मद्देनजर सोमवार 28 अगस्त तक बंद रहेंगे। स्थानीय सड़क और रेल यात्रा भी इस अवधि के दौरान प्रभावित रह सकती है।’

हालांकि फिलहाल पंचकुला में सेना की मदद से शांति स्थापित कर ली गई है लेकिन दिल्ली, हरियाणा और यूपी समेत कई राज्यों में अभी भी धारा 144 लागू है। गौरतलब है कि अब गुरमीत राम रहीम को सीबीआइ कोर्ट 28 अगस्त यानी सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपना फैसला सनाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here