Delhi Weekend Curfew: राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू शुरू, कहीं सफर करने से पहले जान लें यह जरूरी गाइडलाइन

0
289
Delhi Weekend Curfew
Delhi Weekend Curfew

Delhi Weekend Curfew: देश में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। दिल्ली मुंबई में स्थिति काफी भयावह है। इसी को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लागू हो गया है। बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार बहुत तेज है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अगर यही हाल रहा तो दिल्ली में अगले 48 घंटे में 20,000 से अधिक मामले सामने आ सकते हैं।

Delhi Weekend Curfew संबंधित दिशानिर्देश का पालन नहीं करने पर 2,000 रुपये का जूर्माना

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कहा है कि, शनिवार और रविवार को कर्फ्यू लागू रहेगा। गौरतलब है कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक अनावश्यक घरों से निकलने की मनाही है। दिल्ली सरकार के वीकेंड कर्फ्यू संबंधित दिशानिर्देश का पालन नहीं करने पर 2,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। जानकारी के मुताबिक एक ही व्यक्ति का दोबारा गलती करते पकड़े जाने के बाद उस पर महामारी एक्ट के तहत मामला दर्ज होगा और जेल जाने की नौबत भी आ सकती है।

Delhi Weekend Curfew

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू अगले आदेश तक हर शनिवार और रविवार को लागू रहेगा। वहीं पहले से ही दिल्ली में नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू है। यहां हम आपको वीकेंड कर्फ्यू संबंधित गाइडलाइन के बारे में बता रहे हैं:

Delhi Weekend Curfew : कर्फ्यू संबंधित गाइडलाइन

कर्फ्यू अगले आदेश तक शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। दिल्ली के सभी सरकारी दफ्तरों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम लागू किया गया है।

Corona

निजी कार्यालय 50 प्रतिशत क्षमता पर काम करेंगे और शेष कर्मचारियों को घर से काम करने का आदेश है। खाद्य सामग्री और दवाओं की आपूर्ति सहित आवश्यक सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रहेंगी।

दिल्ली मेट्रो और सिटी बसों को 100 प्रतिशत क्षमता पर संचालित करने की अनुमति है, लेकिन मेट्रो ट्रेनों में कोई भी यात्री खड़े होकर सफर नहीं कर सकेंगे इसके अलावा परिवहन सेवाओं का लाभ उठाने वाले सभी यात्रियों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

Delhi Weekend Curfew
Delhi Weekend Curfew

वहीं दिल्ली मेट्रो ट्रेनें येलो लाइन और ब्लू लाइन पर हर 15 मिनट की frequency पर और अन्य सभी लाइनों पर 20 मिनट की frequency पर उपलब्ध होंगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गई वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना भी वीकेंड कर्फ्यू के दौरान निलंबित रहेगी।

वीकेंड के दौरान सार्वजनिक परिवहन में सफर करने वालों को पहचान पत्र या ई-पास की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​​​कि निजी वाहनों में यात्रा करने वालों को भी आवश्यक दस्तावेज ले जाने पड़ेंगे।

Delhi Weekend Curfew: दिल्ली में कोरोना के मामले

दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना के 17,335 नए केस सामने आए हैं। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आते ही दिल्ली में संक्रमण काफी तेज हो गया है। बता दें कि पिछले 24 घंटों के अंदर 9 लोगों की मौत भी हुई है। इसके साथ ही संक्रमण दर 17.73 प्रतिशत हो गई है। कुल एक्टिव केसों की संख्या 39,893 पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here