करवा चौथ (Karwa Chauth) पर दिखाए गए विज्ञापन को लेकर डाबर इंडिया प्रा.ली (Dabur India Ltd) ने माफी मांग ली है। डाबर ने कहा कि इस विज्ञापन को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया है।
डाबर इंडिया ने ट्वीट कर बताया कि फेम का करवाचौथ अभियान सभी सोशल मीडिया हैंडल से वापस ले लिया गया है और हम अनजाने में लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए बिना शर्त माफी मांगते हैं।

बता दें कि डाबर ब्रांड ने अपने स्किन केयर फेम के क्रीम ब्लीच के विज्ञापन में दो लड़कियों को करवा चौथ मनाते हुए दिखाया था। इस विज्ञापन को 23 अक्तूबर की रात को लॉन्च किया गया है। तभी से इसका काफी विरोध हो रहा था। ट्विटर पर #BoycottFem होने के बाद डाबर इंडिया ने माफी मांगी है।
Narottam Mishra ने चेताया
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी डाबर को चेतावनी दी थी। उन्होंने डाबर के विज्ञापन पर बोलते कहा था कि हमेशा हिंदू धर्म के त्योहारों को लेकर इस तरह की क्लिपिंग और विज्ञापन क्यों जारी किए जाते हैं। आज वो लेस्बियन को करवा चौध का व्रत तोड़ते हुए दिखा रहे हैं, कल को लड़को-लड़को को शादी के फेरे लेते हुए दिखा देंगे। डाबर के विज्ञापन पर कार्रवाई को लेकर उन्होंने कहा था कि डाबर के लेस्बियन विज्ञापन पर डीजीपी को निर्देशित किया गया है, इसकी जांच करांए और उन्हें विज्ञापन वापस लेने या कार्रवाई का सामना करने के लिए कहा जाएगा।
क्या है विज्ञापन की कहानी?
विज्ञापन में दो युवतियों को अपने पहले करवा चौथ की तैयारी करते हुए दिखाया गया है। जहां एक महिला दूसरे के चेहरे पर ब्लीच लगा रही है, वहीं वे त्योहार के महत्व और इसके पीछे के कारण पर चर्चा भी करती हैं। इस बीच एक और महिला इन दोनों की बातचीत में शामिल हो जाती है और दोनों को रात में पहनने के लिए एक-एक साड़ी देती है।
अंत में, विज्ञापन में दोनों महिलाओं को पारंपरिक छलनी और उनके सामने पानी से सजी एक थाली के साथ एक-दूसरे को देखते हुए दिखाया गया है, इस प्रकार यह दर्शात है कि वे एक-दूसरे की जीवनसाथी हैं। इस विज्ञापन को लेकर इंटरनेट पर प्रतिक्रियाएं अलग-अलग तरह की आ रही हैं।
बड़े ब्रांड हिंदुओं की भावनाओं को कर रहे हैं आहत
बता दें कि त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में बड़े बड़े ब्रांड विज्ञापन को नए अंदाज में पेश कर रहे हैं। FabIndia दीवाली पर Jashn-e-Riwaaz मनाता है और टाटा ग्रुप के CLiQ Luxury में दिखाए गए विज्ञापन में मॉडल शोक मनाती है। इन सभी की रेस में शामिल होते हुए डाबर समलैंगिक जोड़ों के साथ करवा चौथ मना रहा है।
यह भी पढ़ें:
Dabur Karwa Chauth: इस विज्ञापन पर मचा बवाल, समलैंगिक जोड़ा मना रहा है करवा चौथ