Zydus Cadila ने केंद्र को COVID-19 Vaccine की आपूर्ति शुरू की, सुई-मुक्त वैक्सीन है ZyCoV-D

0
358
Covid-19 Case in Ghaziabad
COVID-19 vaccine

COVID-19 vaccine: राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान में शामिल होने के लिए अहमदाबाद स्थित Zydus Cadila की विकसित एंटी-कोविड वैक्सीन पूरी तरह तैयार है। कंपनी के अनुसार, केंद्र सरकार को वैक्सीन के पहले बैच की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। एक बयान में दवा फर्म के हवाले से कहा गया है कि कंपनी ने भारत सरकार को तीन-खुराक ZyCoV-D की आपूर्ति शुरू कर दी है। अब इसे निजी बाजार में भी उपलब्ध कराने की योजना है।

ZyCoV-D, जिसे पिछले साल अगस्त में भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली दुनिया में एकमात्र सुई-मुक्त कोरोनावायरस वैक्सीन है। यह दुनिया का पहला प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन भी है, और इसे 0, 28 और 56 दिनों में तीन खुराक में दिया जाएगा।

download 4
COVID-19 vaccine: ZyCoV-D

COVID-19 Vaccine: तीन खुराक वाला टीका है ZyCoV-D

बता दें कि ZyCoV-D एक तीन खुराक वाला टीका है जिसे दर्द रहित फार्माजेट सुई मुक्त प्रणाली, ट्रोपिस का उपयोग करके दिन 0, दिन 28 और दिन 56 पर अंतःस्रावी रूप से दिया जाता है। वैक्सीन की कीमत 265 रुपये प्रति खुराक और एप्लीकेटर की कीमत रुपये 93 प्रति खुराक जीएसटी को छोड़कर तय किया गया है। Zydus VTEC सुई मुक्त डीएनए प्लास्मिड वैक्सीन बनाती है।

Zydus Cadila का शिल्पा मेडिकेयर के साथ है समझौता

Zydus ने ZyCoV-D की पारस्परिक रूप से सहमत खुराक का उत्पादन करने के लिए शिल्पा मेडिकेयर के साथ एक निश्चित समझौता किया है। कंपनी ने प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन के लिए विनिर्माण लाइसेंस और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए कोरिया गणराज्य के एंजाइम लाइफसाइंसेज के साथ भी एक समझौता किया है। कैडिला हेल्थकेयर ने एक नियामक फाइलिंग में कहा था कि कर्नाटक के धारवाड़ में अपने एकीकृत बायोलाजिक्स आर एंड डी सह निर्माण केंद्र से ZyCoV-D वैक्सीन दवा पदार्थ के उत्पादन-आपूर्ति के लिए शिल्पा मेडिकेयर के साथ इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी शिल्पा बायोलाजिकल के साथ एक निश्चित समझौता किया है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here