Corona Update: देश में एक दिन में 2,64,202 नए केस, कल के मुकाबले 4.83 फीसदी की बढ़ोतरी

0
365
Corona Case in India
Corona Case in India

Corona Update:देश में कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 2,64,202 नए केस सामने आए हैं। ये आंकड़ें इससे पहले के 24 घंटों में आए मामलों से 4.83 फीसदी अधिक है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में Omicron के 5,753 केस अबतक मिले हैं। कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 12,72,073 तक पहुंच गयी है।

Delhi में हर तीसरा व्यक्ति कोरोना संक्रमित

Corona Update
Corona

Corona Update: Delhi में कोरोना की स्थिति भयावह होती जा रही है। राजधानी में कोरोना वायरस के 28,867 नए मामले सामने आए हैं। इस बीच पॉजिटिविटी रेट 29.21 प्रतिशत हो गयी है। इसका मतलब है कि दिल्ली में हर तीसरा आदमी कोरोना संक्रमित है।

Corona Update: Corona Virus संक्रमण का है डर? सबसे पहले करें यह 6 काम

Corona Update
Corona

डॉक्टर से करें मुलाकात

ब्राज़ीलियन सोसायटी ऑफ़ इंफ़ेक्शियस डिज़ीज़ के अध्यक्ष डॉ. जोस डेविड अरेबेइज़ ब्रितो मानते हैं कि कोविड की सही पहचान के लिए ज़रूरी है कि इसका टेस्ट करवाया जाए। अगर आपको लगता है कि सांस लेने में दिक्कत है, बुखार है फिर तो बिना समय को गंवाए डॉक्टर से कंसर्न करें।

खुद को आइसोलेट करें

इस बुरे हालात में जहां हर दिन कोरोना के डेढ़ लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं, ऐसे में सर्दी -खासी के बाद महसूस होता है कि आप कोरोना संक्रमित हो चुके हैं तो सबसे पहले खुद को क्वारंटीन करें। इससे आप अपनी और अन्य लोगों के जीवन को खतरे में पड़ने से बचा सकते हैं।

संपर्क में आए लोगों को सूचित करें

खुद के भीतर संक्रमण की जानकारी होते ही उन सभी लोगों को फौरन सूचित करें जिनके संपर्क में आए हैं। इससे आप लोगों की जान बचा सकते हैं साथ ही देश में बढ़ते वायरस पर कंट्रोल लगा सकते हैं।

लक्षणों पर बनाए रखें नजर

क्वारंटीन होने का मतलब यह नहीं है कि आप 15 दिन बाद ठीक हो जाएंगे। कई केसो में देखा गया है कि संक्रमण के पांच दिन बाद हालात खराब होने लगते हैं। ऐसे में अगर लक्षण गंभीर हो रहे हैं तो किसी डॉकटर की तुरंत मदद लेना ज़रूरी है।

दिमाग को रखें शांत, करें आराम

जानकारों का कहना है कि दवाई से अधिक इंसान का दिमाग उसके शरीर पर असर करता है। अगर आप अपने दिमाग को पॉजिटिव रखेंगे तो जल्द रिकवरी की तरफ बढ़ सकते हैं। संक्रमितों को जानकार उसे अधिक से अधिक आराम करने और अधिक से अधिक पानी पीने के लिए कहते हैं।

खुद का खुद ही न करें इलाज

यह बहुत ही गंभीर समय है। ऐसे में एक गलती आप को भारी मुश्किल में डाल सकती है। तो खुद का खुद से इलाज न करें..डॉक्टर से संपर्क करें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here