Corona Deaths In India: “COVID-19 से तीन गुना अधिक भारतीयों की हुई मौत” WHO की रिपोर्ट पर भारत ने जताई आपत्ति

डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों का आपत्ति जताते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस मॉडलिंग अभ्यास की प्रक्रिया, कार्यप्रणाली और परिणाम पर भारत की लगातार आपत्ति के बावजूद, डब्ल्यूएचओ ने अतिरिक्त मृत्यु दर का अनुमान लगाया है।

0
279
Corona Case in India
Corona Case in India

Corona Deaths In India: भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की उस रिपोर्ट पर कड़ी आपत्ति जताई है जिसमें दावा किया गया है कि वैश्विक स्तर पर COVID-19 से मरने वालों की संख्या आधिकारिक आंकड़ों से तीन गुना अधिक है। डब्ल्यूएचओ ने गुरुवार को दावा किया कि कोरोनोवायरस के कारण होने वाली मौतों की कुल संख्या लगभग 14.9 मिलियन थी, जिसमें दक्षिण-पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका जैसे क्षेत्रों में सबसे अधिक मौतें दर्ज की गईं।

Corona Deaths In India: भारत ने रिपोर्ट का किया विरोध

डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों का आपत्ति जताते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस मॉडलिंग अभ्यास की प्रक्रिया, कार्यप्रणाली और परिणाम पर भारत की लगातार आपत्ति के बावजूद, डब्ल्यूएचओ ने अतिरिक्त मृत्यु दर का अनुमान लगाया है। अंतरराष्ट्रीय निकाय की नई तैयार रिपोर्ट 1 जनवरी 2020 और 31 दिसंबर 2021 के बीच एकत्र किए गए डेटा में बताया गया है कि भारत ने 5,20,000 के आधिकारिक रिकॉर्ड के विपरीत 4.7 मिलियन अतिरिक्त मौतों का अनुमान लगाया है।

download 67
Corona Deaths In India

इस तरह के गणितीय मॉडल का इस्तेमाल गलत- केंद्र सरकार

अपनी विज्ञप्ति में केंद्र सरकार ने यह भी रेखांकित किया कि उसने डब्ल्यूएचओ को सूचित किया है कि भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा नागरिक पंजीकरण प्रणाली (सीआरएस) के माध्यम से प्रकाशित प्रामाणिक डेटा की उपलब्धता को देखते हुए इस तरह के गणितीय मॉडल का उपयोग अधिक मृत्यु संख्या को पेश करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

covid death
COVID-19

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में COVID-19 के लिए परीक्षण पॉजिटिविटी रेट पूरे देश में किसी भी समय एक समान नहीं था। ऐसा एक मॉडलिंग दृष्टिकोण देश के भीतर स्थान और समय दोनों के संदर्भ में COVID सकारात्मकता दर में परिवर्तनशीलता को ध्यान में रखने में विफल रहता है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here