CBI Raid on EPFO: ईपीएफओ के 50 दफ्तरों पर सीबीआई और विजिलेंस की छापेमारी, दहशत में कर्मचारी

CBI Raid on EPFO: देशभर के 135 इपीएफओ दफ्तरों में से 50 दफ्तरों पर सीबीआई और विजिलेंस की टीम ने एक साथ छापेमारी की है।

0
20350
EPFO-CBI-Raid
CBI Raid on EPFO

CBI Raid on EPFO: देशभर के 135 इपीएफओ दफ्तरों में से 50 दफ्तरों पर सीबीआई और विजिलेंस की टीम ने एक साथ छापेमारी की है। मिल रही जानकारी के मुताबिक सीबीआई और विजिलेंस द्वारा ईपीएफओ के दफ्तरों पर छापेमारी के दौरान रिकार्ड की जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि पीएफ भुगतान में देरी, दावा निपटान और पेंशन से संबंधित मामलों को लेकर मिली रही शिकायतों के मद्देनजर ईपीएफओ ऑफिस पर छापेमारी की गई है।

EPFO के 50 से अधिक दफ्तरों पर CBI और विजिलेंस ने क्‍यों की छापेमारी? सामने आए ये कारण…

CBI Raid on EPFO: जम्‍मू में भी हुई थी छापेमारी

बता दें कि इसी वर्ष 14 मार्च को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जम्‍मू स्थित कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के कार्यालय में अनियमितताओं की शिकायतों के बाद छापेमारी की थी। उस दौरान ईपीएफओ से जुड़े अधिकारियों ने कहा था कि सीबीआई की एक टीम ने छापेमारी के दौरान कई दस्तावेज जब्त किए। अधिकारी का कहना था कि अनियमितताएं हुई है या नहीं ये तो सीबीआई वाले दस्तावेजों की जांच करने के बाद ही बताएंगे। यह छापेमारी चार घंटे तक चली थी।

EPFO Jammu
EPFO Jammu

CBI Raid on EPFO: ईपीएफओ के क्षेत्रीए कार्यालय कानपुर एवं दिल्‍ली और नोएडा के कई कार्यालयों समेत देशभर के 50 कार्यालयों में सीबीआई और विजिलेंस की छापेमारी हुई है। सीबीआई की छापेमारी को लेकर ईपीएफओ से जुड़े एक अधिकारी का कहना था कि ईपीएफओ का लगभग सारा काम ऑनलाइन कर दिया गया है ऐसे में दावों को निपटाने या पेंशन को लेकर किसी प्रकार की अनियमितता की आशंका काफी कम है फिर भी अगर लोगों की शिकायत होती है तो उसे दूर करने के लिए एक डिपार्टमेंट काम करता है।

CBI Raid on EPFO: शिकायतों को लेकर सीबीआई की छापेमारी

उनका कहना था कि अब इन शिकायतों को लेकर भी सीबीआई को छापेमारी करनी पड़ रही है तो हो सकता है कि मामला कुछ ज्‍यादा ही बड़ा हो। अब ऐसा ना हो कि कहीं अगर पानी की सप्‍लाई ना आ रही हो या नाला जाम हो गया हो तो इसकी शिकायत पर भी संबंधित विभाग पर सीबीआई छापे मारने न पहुंच जाए।

EPFOvsCBI
EPFO vs CBI

श्रम मंत्रालय से जुड़े कुछ लोगों ने इसके पीछे पॉलिटिकल खेल के होने की आशंका व्‍यक्‍त की है। उनका कहना था शायद एक मंत्री के कद को छोटा करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। हालांकि इस प्रकार की बातों का यहां कोई औचित्‍य नहीं दिखता है। फिलहाल इस छापेमारी से क्‍या हासिल हुआ यह तो सीबीआई द्वारा जारी बयान के बाद ही सामने आएगी। फिलहाल इन दफ्तरों के कर्मचारी दहशत में जरूर हैं।

संबंधित खबरें:

EPFO Subscribers के लिए बुरी खबर! पहले के मुकाबले अब कम मिलेगा ब्याज

CBI ने EPFO के तीन अधिकारियों पर करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here