राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों को उत्तर प्रदेश सरकार जून, जुलाई एवं अगस्त के महीने में मुफ्त राशन मुहैया कराएगी। मिली जानकारी के अनुसार जून महीने का राशन वितरण रविवार से आरंभ हो जाएगा और 30 जून तक चलेगा। वहीं इसके अलावा अंत्योदय कार्डधारकों को जून माह में तीन किलोग्राम चीनी का वितरण 18 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से किया जाएगा।

बता दें कि राज्य की योगी सरकार ने कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए जनता को मुफ्त राशन तीन माह के लिए मुहैया कराने का वादा किया था। सरकार अब अपने वादे को पूरा कर रही है। राज्य में नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन के कारण रोजाना कमाने खाने वालों के लिए दो वक्त की रोटी का संकट आन पड़ा है। सरकार उस संकट से उबारने के लिए कुछ अहम कदम उठा रही है। उसी कदम में यह तीन माह मुफ्त राशन स्कीम भी शामिल है।

यह जानकारी शनिवार को प्रदेश के खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने दी। उन्होंने बताया कि वितरण की अंतिम तिथि 30 जून को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले उपभोक्ताओं के लिए मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से खाद्यान्न वितरण किया जा सकेगा। 

इस अवधि में अन्त्योदय कार्डधारकों को 35 किलोग्राम खाद्यान्न (20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल) तथा पात्र गृहस्थी राशन कार्डों से संबद्ध यूनिटों पर पांच किलोग्राम खाद्यान्न प्रति यूनिट (तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल) का निःशुल्क वितरण लाभार्थियों में कराया जाएगा। 

खाद्य आयुक्त ने बताया कि चीनी के वितरण में पोर्टेबिलिटी की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। अन्त्योदय राशन कार्डधारक अपनी मूल उचित दर दुकान से ही चीनी प्राप्त कर सकेंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here