उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान के साथ मणिपुर में भी दूसरा और अंतिम चरण का मतदान ख़त्म हो गया है। आज समाप्त हुए मतदान में जहां उत्तरप्रदेश विधानसभा के सात जिलों की 40 सीटों में मत डाले गए तो वहीं मणिपुर के अंतिम चरण में 22 सीटों पर वोट डाले गए। मणिपुर में 22 सीटों पर 80 फ़ीसदी मतदान दर्ज किया गया। आज हुई वोटिंग में सभी की नजरें थौबल निर्वाचन क्षेत्र में मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह और मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला के बीच मुकाबले पर टिकी हुई थी। वोटिंग में थौबुल जिले और पहाड़ी जिलों उखरुल, चंदेल, तामंगलगां और सेनापति शामिल हैं। इस चरण में कुल मतदाताओं की संख्या 7 लाख 59 हजार 369 हैं, जिन्होंने 1,151 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

इरोम ने सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम, 1958 के खिलाफ बीते साल अपने 16 साल लंबे अनशन को तोड़कर अब इस कानून को निरस्त करने के लिए राजनीति में प्रवेश किया है। उन्होंने कानून को संवैधानिक तरीके से खत्म करने का वादा किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के सात जिलों में विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान थम चुका है। अंतिम चरण की 40 विधानसभा सीटों पर आज हुए मतदान में 60 फीसदी वोटिंग दर्ज की गयी। मिर्जापुर में 66 फीसदी, सोनभद्र में 62 फीसदी, भदोही में 58 फीसदी, चंदौली में 64 फीसदी और गाजीपुर में 59 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई।

सातवें चरण के चुनाव में 47 महिला उम्मीदवार हैं। इस चरण में पूर्वाचल के सात जिलों जौनपुर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, भदोही, सोनभद्र और मिर्जापुर के 40 विधानसभा क्षेत्रों पर चुनाव हुए। इसमें सबसे अधिक 24 उम्मीदवार वाराणसी कैंट और सबसे कम छह उम्मीदवार जौनपुर की कराकत सीट पर हैं। इनमे भदोही जिले की तीन, चंदौली ज़िले की चार, गाजीपुर जिले की सात सीट, जौनपुर जिले की नौ, मिर्ज़ापुर जिले की पांच सीट, सोनभद्र जिले की चार और वाराणसी जिले की आठ सीटें शामिल हैं।

इस चरण के चुनाव में 132 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं 115 उम्मीदवार दागी हैं। इस चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार समाजवादी पार्टी हैं। सपा के 19, बसपा के 17, बीजेपी के 13, कांग्रेस के पांच, आरएलडी के चार, सीपीआईएम के दो और सीपीआई के एक उम्मीदवार दागी हैं। इसके अलावा कुल 40 विधानसभा सीटों में 23 सीटें ऐसी हैं, जहां तीन या तीन से अधिक उम्मीदवारों के खिलाफ दर्ज हैं।

गाजीपुर- जखनियां, सैदपुर, गाजीपुर, जंगीपुर, जहूराबाद, मोहम्मोदाबाद, जमानिया

वाराणसी- पिंडरा, अजगरा, शिवपुर, रोहनिया, वाराणसी दक्षिण, वाराणसी उत्तर, वाराणसी कैंट, शिवपुरी

चंदौली- मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराज, चकिया

मिर्जापुर- छानबे, मिर्जापुर, मजहावां, चुनार, मरिहां

भदोही- भदोही, ग्यामनपुर, औराई

सोनभद्र- घोरावल, राबर्ट्सगंज, ओबरा, दुद्धी

जौनपुर- बदलापुर, शाहगंज, जौनपुर, मलहानी, मुंगरा बादशाहपुर, मछलीशहर, मरियाहू, जाफराबाद, केराकट

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, सातवें चरण के मतदान में कुल 1,41,88,233 मतदाताओं  ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिसमें 76,87,816 पुरुष मतदाता, 64,99,711 महिला मतदाता और 706 तृतीय लिंग है।

वाराणसी के पिण्ड्रा से कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय ने वोट डाला। अजय राय ने मतदान करने के बाद कहा कि सातवें चरण में मतदाता ‘जुमलेबाजी’ के खिलाफ वोट डालेंगे। इसके अलावा अनुप्रिया पटेल भी सुबह वोटिंग की।

चुनाव आयोग ने इस दौरान निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किये थे। यहाँ सुरक्षा की बात करनी इसलिए भी जरुरी है क्योंकि मणिपुर जहाँ अशांत रहा है और महीनो से आर्थिक नाकेबंदी और उग्रवाद से प्रभावित है वहीँ दूसरी तरफ पूर्वी उत्तरप्रदेश जहाँ आज मतदान सम्पन्न हुआ है वह बाहुबलियों का गढ़ माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here