Budget 2022 से पहले संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

0
271
Rahul Gandhi Hindi news
Rahul Gandhi

Budget 2022: संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक इस समय चल रही है। इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। बाद में ओम बिरला ने मीडिया को बताया कि सभी दलों के नेताओं ने आश्वासन दिया कि इस महत्वपूर्ण बजट सत्र (Budget 2022) में वे संसद को चलाने में सहयोग करेंगे। स्पीकर ने उनसे यह भी आग्रह किया कि राष्ट्रपति के अभिभाषण और बजट पर व्यापक चर्चा की जा सकती है। सांसद देश के मुद्दे उठा सकते हैं और चर्चा हो सकती है।

Budget 2022: राष्ट्रपति के अभिभाषण से शुरू हुआ बजट सत्र

बता दें कि सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ संसद के बजट सत्र (Budget 2022) की शुरुआत हुई। बजट से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आर्थिक सर्वे पेश किया। इसके बाद लोकसभा मंगलवार, 1 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Economic Survey 2022

बता दें कि आर्थिक सर्वे को देश की आर्थिक स्थिति का बैरोमीटर कहा जाता है। इससे पता चलता है कि देश की अर्थव्यवस्था का इंजन कितनी तेजी से और किस दिशा में जा रहा है। साथ ही पता चलता है कि पिछले बज में किए गए एलान किस हद तक जमीन पर उतारे जा सकेंगे।

वैसे आर्थिक सर्वे तैयार करने का काम चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर का होता है लेकिन इस बार इसे प्रिंसिपल इकोनॉमिक एडवाइजर संजीव सान्याल और अन्य अधिकारियों ने मिलकर तैयार किया है।

बात दें कि आर्थिक सर्वे में वित्त वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था के 8-8.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। दूसरी ओर राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के अनुमान के मुताबिक आर्थिक वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत रह सकती है।

Ram Nath Kovind

आर्थिक सर्वे में अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की स्थिति के साथ ही वृद्धि में तेजी लाने के लिए किए जाने वाले सुधारों का ब्योरा दिया गया है। वित्त वर्ष 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी। आर्थिक सर्वे भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति को मजबूत बनाने के लिए आपूर्ति-पक्ष के मुद्दों पर केंद्रित है।

PRESIDENT 3

इससे पहले अपने अभिभाषण में आज राष्ट्रपति ने कोरोना वायरस, सरकार द्वारा स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में किए गए कार्य, डिजिटल इंडिया, गांधी खादी, महिला सशक्तीकरण, देश की अर्थव्यवस्था,अफगानिस्तान में उत्‍पन्‍न हुए संकट आदि पर बात की।

संबंधित खबरें….

Economic Survey 2022: Finance Minister Nirmala Sitharaman ने लोकसभा में आर्थिक समीक्षा 2021-2022 किया पेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here