MP-CG और राजस्थान में किस पर मेहरबान होगा BJP आलाकमान? पर्यवेक्षकों के नाम का हुआ ऐलान

0
46

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसके जवाब पर अभी सस्पेंस बरकरार है। भाजपा द्वारा जीते गए तीनों ही राज्यों में अभी सीएम फेस को लेकर ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि मुख्यमंत्री के दावेदार के रूप में तीनों ही राज्यों में अलग-अलग नामों पर चर्चा चल रही है। इस बीच खबर है कि इन तीन राज्यों में सीएम के नाम पर फैसला अब पर्यवेक्षक करेंगे। वह राज्यों में जाएंगे और विधायकों से बातचीत करेंगे।

भारतीय जनता पार्टी ने आज राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के लिए अपने पर्यवेक्षकों का एलान कर दिया है। राजस्थान के लिए भाजपा ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सरोज पांडेय और विनोद तावड़े के नामों को शामिल किया है। मध्य प्रदेश में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, के. लक्ष्मण और आशा लाकड़ा को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। वहीं, भाजपा ने छत्तीसगढ़ में अर्जुन मुंडा, सर्वानंद सोनोवाल और दुष्यंत कुमार गौतम को पर्यवेक्षक के पद के लिए नियुक्त किया है। 

केंद्रीय पर्यवेक्षक लेंगे फैसला

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अपने विधायक दल के नेताओं के चुनाव के लिए बीजेपी ने केंद्रीय पर्यवेक्षकों के नामों की घोषणा की है। सामाजिक, क्षेत्रीय, शासन और संगठनात्मक हितों को ध्यान में रखते हुए ही पार्टी तीनों मुख्यमंत्रियों को चुनेगी। तीन राज्यों के नेता गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित पार्टी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं, लेकिन सूत्रों ने इसे ज्यादा तवज्जो नहीं देते हुए कहा कि इस तरह की बैठकें नियमित होती हैं।

क्या कहते हैं BJP सूत्र?

बीजेपी सूत्र के मुताबिक ‘राज्य के कई नेता हमारे राष्ट्रीय नेतृत्व से मिल रहे हैं। केवल तीन मुख्यमंत्री हो सकते हैं। किसी को भी इसे ज्यादा तूल नहीं देना चाहिए। उन्होंने कहा कि संभावितों में वे सांसद भी शामिल हैं जिन्होंने संसद से इस्तीफा दे दिया है और शिष्टाचार के तौर पर राष्ट्रीय नेताओं से मिल रहे हैं। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और राजस्थान के बाबा बालकनाथ ने बृहस्पतिवार को शाह से मुलाकात की। दोनों ने अपने-अपने राज्यों की विधानसभा का सदस्य चुने जाने के बाद लोकसभा की सदस्यता छोड़ दी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here