भारत में गांधी फैमिली से जुड़ा राजीव गांधी फाउंडेशन एक बार फिर चर्चा में है। कुछ ही हफ्तों पहले चीन से फंड लेने के आरोपों पर पार्टी प्रवक्ता यहां वहां सफाई देते फिर रहे थे। अब एक बार फिर से बीजेपी ने आरोप लगाया है कि राजीव गांधी फाउंडेशन पर गल स्रोतों से मोटी धनराशि लेने का आरोप लगाया है। बीजेपी के फायर ब्रांड प्रवक्ता संबित पात्रा ने आरोप लगाए हैं कि पंजाब नेशनल बैंक से करोड़ों रुपये के घोटाले में शामिल भगोड़े मेहुल चोकसी ने राजीव गांधी फाउंडेशन को कई लाख रुपये दिए हैं।

हम आपको बता दें कि मेहुल चोकसी के नाम पर गीतांजलि ग्रुप है। इसके अंतर्गत एक और कंपनी आती है मैसर्स नवीराज एस्टेट्स। संबित पात्रा के मुताबिक इस कंपनी ने 29 अगस्त 2014 को राजीव गांधी फाउंडेशन को चेक नंबर 676400 के माध्यम से 10 लाख रुपये दान किए। वहीं भगोड़े इस्लाम प्रचारक जाकिर की इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ), मैसर्स हारमोनी मीडिया प्राइवेट लिमिटेड से ट्रस्ट को पैसा दिया गया। मैसर्स हारमोनी मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने लगभग 50 करोड़ रुपये 2012 से 2016 के बीच दिया गया। वहीं आईआरएफ ने 64।86 और 75 करोड़ रुपये 2003-04 और 2016-17 के बीच दिए गए। इसकी पीएमएलए (प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट) के तहत जांच की जा रही है। इससे कांग्रेस को पैसा दिया गया।

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने ये भी कहा कि यस बैंक के पूर्व चेयरमैन राणा कपूर जो अब जेल में है,  उसने 2 करोड़ की पेंटिंग खरीदी थी। 14 सितंबर 2016 को राणा कपूर ने 9 लाख रुपए राजीव गांधी फाउंडेशन को ट्रांसफर किया। यह पैसा यस बैंक अकाउंट से भेजा गया और किक बैक लिया गया। यस बैंक का पैसा फाउंडेशन में क्यों दिया गया, ये बड़ा सवाल है, पात्र ने कहा।


संबित पात्रा पहले भी कहते रहे हैं कि  ‘जहां भ्रष्टाचार है, वहां कांग्रेस का नाम आता है। आज इसे एक बार फिर दुहराया है। राजीव गांधी फाउंडेशन की कहानी कालाधन और अपराधियों के संरक्षण की कहानी है। ये डोनेशन साजिशन की गई थी। पीएनबी स्कैम के आरोपी मेहुल चोकसी ने डोनेशन किया था। चोकसी ने फाउंडेशन को कई लाख रुपये दिए। पीएनबी फ्रॉड का पैसा इस तरह कांग्रेस के फाउंडेशन में दान में जाता है।

बहरहाल अभी तक कांग्रेस की प्रतिक्रिया नहीं आई है। लेकिन जिस तरह से तमाम सबूतों के साथ पात्रा ने मीडिया के सामने आरोप लगाए हैं, उसके जबाब कांग्रेस को तलाशने मुश्किल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here